धनबाद के गुलगुलिया समाज के लोगों के उत्थान के लिए जीटा महासचिव राजीव शर्मा ने सरकार से गुजारिश की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

एक तरफ जहाँ झारखंड सरकार राज्य के निचले तबके के सहज जीवन यापन के लिए कटिबद्ध है वहीं अभी भी कुछ लोगों के जीवन ने सरकारी सुविधाओं की पहली पायदान भी नहीं देखा है। आज इसी सिलसिले में धनबाद के समाजसेवी एवं व्यवसायी श्री राजीव शर्मा ने अनंत सोच को बताया कि समाज के बिल्कुल अंतिम पायदान पर बैठे गुलगुलिया समाज के लिए कुछ करने और सरकारी योजनाओं का लाभ उनतक पहुंचे, इसका प्रयास हमलोग कर रहे हैं। धनबाद में गुलगुलिया समाज की सोलह बस्तियां हैं और सभी भूमिहीन हैं। विगत कई वर्षों के प्रयास के बाद कुछ क्षेत्र के लोगों को आधार कार्ड और वोटर कार्ड तो मिल गया है लेकिन अभी तक अन्य योजनाएं जैसे राशन कार्ड, आयुष्मान हेल्थ कार्ड, भूमिहीनों के घर ,पढ़ाई की सुविधा से वंचित यह समुदाय हमारी व्यवस्था पर एक तमाचा तो है ही। धनबाद के मध्य ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां इनका राशन कोई और उठा ले रहा है।
निरसा के जिस क्षेत्र में हम लगातार जा रहे हैं उस क्षेत्र के रहने वालों की स्थिति तो और भी बदतर है, बांस के सहारे तिरपाल ढंककर पिछले 30-40 वर्षों से रह रहे हैं।
श्री राजीव शर्मा जो जीटा के महासचिव भी हैं तथा एशियन जालान अस्पताल के ट्रस्ट के सचिव भी हैं उन्हें अक्सर दूर दराज इलाके से आये सबसे निचले समाज के लोगों के इलाज के सिलसिले में रूबरू होना पड़ता है। इसलिए उन्होंने धनबाद प्रशासन से उम्मीद जताई है कि इनलोगों तक पहचान पत्र और उसके पश्चात सरकारी योजनाओं की पहुंच हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed