भारतीय रेड क्राॅस सोसाइटी की बैठक में कई निर्णय लिए गये

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज दिनांक 30 -01-2021 को भारतीय रेडक्रॉस समिति, धनबाद की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। सदर अनुमंडल पदाधिकारी सह- उपाध्यक्ष श्री सुरेंद्र कुमार जी की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में सर्वप्रथम सभी सदस्यों का परिचय लिया गया। सभी सदस्यों के द्वारा सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह रेड क्रॉस भवन में हर रविवार को वाहय विभाग चालू किया जाए। जिसमें सभी सदस्यों को चिकित्सीय परामर्श एवं जांच कराने की सुविधा उपलब्ध हो। उसके उपरांत यह भी निर्णय लिया गया कि कार्यकारिणी सदस्य के सभी सदस्य एवं रेड क्रॉस समिति के सभी सदस्यों को अपने तरफ से सदस्यता अभियान चलाने के लिए हर संभव प्रयास करना है। यह भी निर्णय लिया गया कि रेड क्रॉस के सदस्यों एवं उपायुक्त के द्वारा किसी भी प्रकार का अनुदान राशि दिया जाता है उस राशि को चिकित्सा अनुदान हेतु नहीं दिया जाए। इसके लिए रेड क्रॉस के द्वारा यह प्रयास किया जाना है कि जिन्हें चिकित्सा की आवश्यकता है उन्हें चिकित्सा हेतु मदद किया जाए।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रेड क्रॉस के द्वारा संचालित शव वाहन एवं एंबुलेंस को जो बीपीएल एवं लाल कार्ड धारी हैं उन्हें निशुल्क भेजने हेतु दो
सदस्यों का नामांकन किया गया है जिसमें एक श्री आशीष अग्रवाल एवं श्री सुजीत कुमार को रखा गया है। रेड क्रॉस के सभी चालक उनसे इजाज़त लेकर ही गाड़ी को ले जाएंगे। जो बीपीएल एवं लाल कार्ड धारी नहीं है उन्हें ₹500/- प्रति दस किलोमीटर के लिए एवं इससे अतिरिक्त जितनी दूरी तय होगी उनसे ₹9/- प्रति किलोमीटर की दर से लिया जाएगा।

बैठक में सदर अनुमंडल दंडाधिकारी सह उपाध्यक्ष द्वारा यह भी देखा गया की रेड क्रॉस सोसाइटी धनबाद में जो भी राशि आती है, उनका आय और व्यय का संधारण किस तरह से किया जाता है। इससे संतुष्ट होकर उन्होंने यह भी आदेश दिया कि इसे आगे भी बरकरार रखा जाए और इस कार्य के लिए सचिव श्री कौशलेंद्र कुमार सिंह की प्रशंसा की।
बैठक में कार्यकारिणी सदस्य एवं सदस्य, उपाध्यक्ष श्री अरुण कुमार सिंह, संयुक्त सचिव श्री जितेंद्र अग्रवाल, आशीष अग्रवाल ,जी सी झा, मोहम्मद अलाउद्दीन, लीला माजी, उत्पल सेन, बेनजीर परवीन, सुजीत कुमार ,धनेश्वर महतो ,श्वेता पाठक,कुमार मधुरेंद्र सिंह , डॉ राजकुमार समादार, अरुण कुमार बरनवाल, विधोतमा बंसल, लक्ष्मी नारायण इत्यादि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed