कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान

0

उपायुक्त ने की टीकाकरण अभियान की ऑनलाइन समीक्षा

डीआरसीएचओ सहित गोविंदपुर के बीपीएम, बलियापुर के बीडीओ, एमओआईसी एवं बीपीएम के विरुद्ध की गई अनुशासनात्मक कार्रवाई

उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह ने विशेष टीकाकरण अभियान से संबंधित समीक्षा हेतु रविवार, 21 मार्च 2020 की संध्या में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की ऑनलाइन बैठक की।

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंडों के बीडीओ, एमओआईसी एवम बीपीएम की टीम से विस्तार से टीकाकरण से संबंधित प्रोटोकॉल के पालन, टीकाकरण अभियान में प्रगति, टीकाकरण केन्द्रों पर बुजुर्गों तथा रोगी व्यक्तियों के लिए बुनियादी सुविधाओं यथा बैठने की व्यवस्था, पेयजल, बिजली, व्हील चेयर इत्यादि की उपलब्धता से सम्बंधित विस्तृत समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि बलियापुर प्रखंड के 23 पंचायतों में से मात्र एक पंचायत में ही टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जिस कारण वहां टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी पायी गई। उपायुक्त ने इस पर अत्यंत अप्रसन्नता जाहिर करते हुए बलियापुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी, एमओआईसी एवं बीपीएम से स्पष्टीकरण पूछने एवं अगले आदेश तक उनका वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया ।

समीक्षा के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंदपुर द्वारा बताया गया कि गोविंदपुर प्रखंड में कुल 39 पंचायतों के विरुद्ध मात्र 3 पंचायतों में ही सेशन साइट बनाए गए हैं। इस संदर्भ में उन्होंने बताया की प्रखंड के बीपीएम द्वारा उनसे संपर्क एवं समन्वय स्थापित किए बिना मात्र तीन पंचायतों में सेशन साइट बनाया गया है। जिसके कारण टीकाकरण की रफ्तार धीमी है। उपायुक्त ने इसपर कड़ा असंतोष व्यक्त करते हुए इस परिस्थिति में गोविंदपुर प्रखंड के बीपीएम का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि डीआरसीएचओ पदाधिकारी द्वारा जिले के कुल पंचायतों के विरुद्ध सेशन साइट प्लान करने तथा सभी केन्द्रों पर टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में लापरवाही बरती गई है। कार्य मे लापरवाही बरतने के कारण उन्हें 24 घंटे में इस संबंध में स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि सभी संबंधित पदाधिकारियों से स्पष्ट रूप से बताया गया कि अधिक से अधिक लाभुकों तक पहुचकर उन्हें जागरूक करना तथा उन्हें कोविड-19 प्रतिरोधी टीका लगवाना इस विशेष टीकाकरण का उद्देश्य है। इस हेतु सभी की सुविधा एवं पहुंच के लिए पंचायत स्तर पर केन्द्रों की स्थापना की गई है। इस अभियान के दौरान लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जाएगी। सभी को पूरी गंभीरता से निष्ठापूर्वक इस अभियान को सफल बनाना है।

ऑनलाइन बैठक में सिविल सर्जन डॉ० गोपाल दास, डीआरसीएचओ डॉ० विकास राणा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी एमओआईसी, सभी अंचलाधिकारी, जिला सहिया कोऑर्डिनेटर, सभी प्रखंडों के बीटीटी, बीपीएम एवं डीपीएम सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed