उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह ने विशेष टीकाकरण अभियान से संबंधित समीक्षा हेतु आज संध्या जिला स्तरीय टास्क फोर्स की ऑनलाइन बैठक की।

0

कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान

उपायुक्त ने की टीकाकरण अभियान की ऑनलाइन समीक्षा

होली के पहले सहिया बहनों को मिलेगी इंसेंटिव की राशि

तोपचाची निरसा एवं गोविंदपुर के कोल्ड चेन हैंडलर्स को शो-कॉज

A

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा विशेष कोविड-19 जांच अभियान, वैक्सीन की उपलब्धता, टीकाकरण अभियान में प्रगति, टीकाकरण केन्द्रों पर बुजुर्गों तथा रोगी व्यक्तियों के लिए बुनियादी सुविधाओं तथा लाभुकों के मोबिलाइजेशन इत्यादि से सम्बंधित विस्तृत समीक्षा की गई।

बैठक में उपायुक्त ने तोपचाची, निरसा एवं गोविंदपुर के कोल्ड चेन हैंडलर्स को शो-कॉज करने का निर्देश दिया। दरअसल बैठक के दौरान यह पाया गया कि वैक्सीन के स्टॉक से संबंधित सूचना गोविंदपुर, निरसा एवं तोपचांची प्रखंडों के कोल्ड चेन हैंडलर्स द्वारा ई-विन पोर्टल पर ससमय अपडेट नहीं करने के कारण जिले में वैक्सीन की उपलब्धता पर असर पड़ा है।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि आपदा के समय पूरी गंभीरता से एवं निष्ठा पूर्वक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है। लापरवाही होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया की यह एक लंबी चलने वाली प्रक्रिया है। इसलिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एमओआईसी सिस्टम बनाकर कार्य करें, ताकि कार्यों का सुचारु रुप से संपादन सुनिश्चित किया जा सके।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान तोपचांची प्रखंड में लाभुकों की संख्या बढ़ाने तथा धनबाद प्रखंड में प्रदर्शन सुधारने का निर्देश दिया।

कोविड जांच का दायरा बढ़ाना आवश्यक- उपायुक्त

विशेष कोविड-19 जांच अभियान के दौरान धनबाद जंक्शन पर जांच की प्रगति धीमी होने पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा की पॉजिटिविटी रेट और डेथ रेट कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में संवेदनशील स्थानों पर लोगों का कोविड जांच किया जाना आवश्यक है। उन्होंने आईडीएसपी के नोडल पदाधिकारी को इस संबंध में गंभीरता से कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर जिले में संभावित संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए धनबाद जंक्शन पर संवेदनशील राज्य से आने वाले प्रत्येक यात्री का कोविड जांच किया जाना है। साथ ही जिले के शैक्षणिक संस्थानों एवं औद्योगिक इकाइयों में अन्य राज्यों से आने वाले सभी व्यक्तियों का कोविड जांच करने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में उन्होंने सिविल सर्जन को सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही जिला आपदा प्रबंधन एवं आईडीएसपी के नोडल पदाधिकारी को मजिस्ट्रेट एवं चिकित्सकों को अलर्ट पर रखकर सैंपल कलेक्शन करने, निगरानी रखने एवं जांच प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

सहिया बहनों का योगदान महत्वपूर्ण- उपायुक्त

उपायुक्त ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान सहिया बहनों का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में कोविड-19 प्रतिरोधी टीकाकरण अभियान के दौरान लाभुकों तक पूरी जानकारी पहुंचाने एवं उन्हें टीकाकरण केंद्रों तक लाकर टीका लगवाने की जिम्मेदारी सहिया बहनों को दी गई थी। जिसका वे पूरी ईमानदारी से निर्वहन कर रही हैं। विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान सहिया बहनों के प्रोत्साहन हेतु उन्हें इंसेंटिव की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। इसी क्रम में यह निर्णय लिया गया है कि होली के पूर्व सभी सहिय बहनों को उनके बैंक खाते में इंसेंटिव की राशि प्रदान कर दी जाएगी। इस हेतु जिला सहिया कोऑर्डिनेटर को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

ऑनलाइन बैठक में सिविल सर्जन डॉ० गोपाल दास, डीआरसीएचओ डॉ० विकास राणा, डब्ल्यूएचओ के डॉ अमित कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी एमओआईसी, सभी अंचलाधिकारी, जिला सहिया कोऑर्डिनेटर, सभी प्रखंडों के बीटीटी, बीपीएम एवं डीपीएम, डीएमएफटी पीएमयू के टीम के सदस्य सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed