प्रवासी मजदूरों के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनेगा जिला स्तरीय क्वॉरेंटाइन सेंटर

0

हर प्रखंड में बनेंगे 2 क्वॉरेंटाइन सेंटर, प्रत्येक प्रवासी मजदूर की होगी आरएटी से जांच

नहीं मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा

अन्य राज्यों से ट्रेन या बस द्वारा धनबाद आने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में जिला स्तरीय तथा हर प्रखंड में दो-दो संस्थागत क्वॉरेंटाइन सेंटर्स 24 घंटे के अंदर तैयार किए जाएंगे। इस संबंध में आज उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद श्री उमा शंकर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसएसपी, डीटीओ, एनडीसी, सभी बीडीओ, सभी सीओ, आइडीएसपी तथा डीपीएम के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि अन्य राज्यों से धनबाद लौटने वाले सभी प्रवासी श्रमिकों का अनिवार्य रूप से आरएटी टेस्ट किया जाएगा और उन्हें संबंधित क्वॉरेंटाइन सेंटर में 7 दिन के लिए रखा जाएगा। 7 दिन के बाद पुनः उनकी आरएटी किट से जांच की जाएगी। नेगेटिव होने पर उन्हें घर भेजा जाएगा। पॉजिटिव आने पर आइसीएमआर की गाइडलाइन्स के अनुसार उन्हें ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड वाले कोविड फैसिलिटी में भेजा जाएगा। किसी भी प्रवासी श्रमिक को होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने संस्थागत क्वॉरेंटाइन सेंटर की एसओपी से सभी को अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में भोजन, पानी, बिजली सहित अन्य सभी बुनियादी सुविधाएं 24 घंटे के अंदर तैयार की जाएगी। सभी बीडीओ एवं सीओ मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं यूएलबी से समन्वय स्थापित करते हुए प्रवासी श्रमिकों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में दाखिला करना सुनिश्चित करेंगेे। प्रवासी श्रमिकोंं को पहले पॉलिटेक्निक कॉलेज में ले जाया जाएगा। जांच के बाद उन्हें संबंधित प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर पर भेजा जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि रेलवे स्टेशन से श्रमिकों को 50% क्षमता के साथ वाहन पर बैठाकर क्वॉरेंटाइन सेंटर पर ले जाया जाएगा। प्रत्येक क्वॉरेंटाइन सेंटर में एक कमरे में अधिकतम 5 से 10 बेड लगाए जाएंगे। प्रत्येक बेड के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी रखनी होगी। बिजली, वेंटिलेशन, पर्याप्त रोशनी, पंखे, पेयजल, साफ सफाई, ढक्कन युक्त डस्टबीन, बाथरूम एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

प्रवासी श्रमिकों का रखा जाएगा पूरा ब्यौरा

उपायुक्त ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों का पूरा ब्यौरा रजिस्टर में रखा जाएगा। जिसमें उनका नाम, वर्तमान पता, मोबाइल नंबर, कहां से आए हैं, किस क्वॉरेंटाइन सेंटर में है, क्वॉरेंटाइन होने की तिथि और क्वॉरेंटाइन सेंटर से बाहर जाने की तिथि का पूरा ब्यौरा रखना होगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एसएसपी श्री असीम विक्रांत मिंज, डीटीओ श्री ओम प्रकाश यादव, एनडीसी श्री अनुज बांडो, सभी बीडीओ, सभी सीओ, आइडीएसपी, डीपीएम, डीएमएफटी ऑफिसर श्री शुभम सिंघल श्री नितिन कुमार पाठक शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed