संबल साथी कैंपेन व हितधारकों के साथ बैठक को लेकर उपायुक्त ने की ऑनलाइन समीक्षा

0

वैश्विक महामारी की दूसरी घातक लहर से प्रभावित हुए गरीब परिवारों के लिए संबल साथी कैंपेन के तहत आकस्मिक सुविधाएं प्रदान करने की योजना को लेकर उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद श्री उमा शंकर सिंह ने आज ऑनलाइन बैठक कर अधिकारियों को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए।

उन्होंने सभी बीडीओ एवं सीओ को 13 मई की शाम तक प्रखंड में भ्रमण कर प्रभावित परिवारों का चयन करने तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से उन्हें शीघ्र मदद पहुंचाने का निर्देश दिया।

साथ ही जिस परिवार में बच्चे अनाथ हो चुके हो, उन्हें विशेष रणनीति के तहत विभिन्न गैर सरकारी संगठनों एवं कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत विभिन्न योजनाओं के द्वारा मुख्यधारा में शामिल करने तथा जिन परिवार के प्रमुख आर्थिक स्रोत समाप्त हो गए होंगे, वैसे परिवारों के शिक्षित युवक युवतियों को कौशल विकास एवं स्वरोजगार से जोड़ने तथा प्रभावित परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से अच्छादित करने की योजना से अवगत कराने का भी निर्देश दिया।

वहीं एक दूसरी ऑनलाइन बैठक में उपायुक्त ने कोरोना को हराने के लिए 13 मई को हितधारकों के साथ होने वाली बैठक को लेकर भी दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा संक्रमित मरीजों के लिए उपचार एवं उपलब्ध सुविधाएं, होम आइसोलेशन, जिले में सिटी स्कैन एवं चेस्ट स्कैन की उपलब्धता, सर्किट हाउस स्थित कोविड वार रूम, प्रखंड पर उपलब्ध एंबुलेंस, जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय कोरेंटिन सेंटर, नन आइसीयू, आइसीयू बेड सहित अन्य जानकारियां लोगों के बीच साझा कर उन्हें जागरुक करें।

लोगों को कोरोना जांच के लिए प्रेरित करे और बताएं कि सभी प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, डेडिकेटिड कोविड हेल्थ केयर सेंटर व अस्पताल में जांच की जा रही है। इसके अलावा कोविड उपयुक्त व्यवहार, स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह, टीकाकरण सहित अन्य महत्वपूर्ण विषय पर जागरुक करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed