प्रखंडों के आइसोलेशन सेंटर को लेकर उपायुक्त ने की विडीयो कॉन्फ्रेंसिंग

0

प्रत्येक बेड के पास रहेगा बेड हेड टिकट

सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी निगरानी

फ्लाइंग स्क्वाड टीम करेगी आइसोलेशन सेंटर का भ्रमण

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा संक्रमित मरीजों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए जा रहे आइसोलेशन सेंटरों में बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद श्री उमा शंकर सिंह ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर सभी प्रखंडों में चेक लिस्ट के अनुसार सेंटर बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बेड के पास बेड हेड टिकट (बीएचटी) रहेगा। इसमें मरीज को दी जाने वाली दवा का पूरा ब्यौरा, दवा देने का समय, शरीर का तापमान, पल्स रेट सहित अन्य जानकारियां दर्ज की जाएगी। सेंटर के डॉक्टर द्वारा राउंड के दौरान मरीज के बीएचटी को देखकर उपचार किया जाएगा। नर्सिंग स्टेशन से हर 2 घंटे में नर्स मरीज के वाइटल्स चेक कर बीएचटी में दर्ज करेगी।

आइसोलेशन सेंटर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। प्रखंड के कंट्रोल रूम से भी सेंटर की निगरानी की जाएगी। सेंटर में पुख्ता तैयारी करने के लिए रविवार शाम तक सिविल सर्जन हर आइसोलेशन सेंटर में आवश्यक दवाइयां को पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। सोमवार को फ्लाइंग स्क्वाड टीम सभी आइसोलेशन सेंटर का भ्रमण करेगी।

उन्होंने कहा सेंटर में पर्याप्त संख्या में शौचालय, शौचालय की नियमित रूप से साफ सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, स्टाफ और मरीजों के लिए ताजा पका खाना परोसा जाएगा। सेंटरों में एक माह के लिए बुनियादी दवाओं और उपकरणों का भंडारण रहेगा। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों और कर्मचारियों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए कम्युनिकेशन प्लान तैयार रहेगा।

उपायुक्त ने कहा एएनओ द्वारा हर दिन सेंटर का निरीक्षण करना अनिवार्य होगा। सेंटर में मरीजों की संख्या, ऑक्सीजन उपलब्धता, भोजन, पानी, शौचालय सहित पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज करना होगा।

उन्होंने कहा प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर बदलने के लिए पर्याप्त संख्या में समर्पित और जिम्मेदार व्यक्ति की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। ऑक्सीजन सिलेंडर पर लगाने की तारीख और टाइम अंकित किया जाएगा। एक सिलेंडर खत्म होने से पहले दूसरा सिलेंडर तैयार रखा जाएगा।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन (एसएआरआइ) एवं रैपिड एंटीजन टेस्ट सर्वे को लेकर भी दिशानिर्देश जारी किए।

ऑनलाइन बैठक में चिरकुंडा नगर परिषद के अध्यक्ष श्री डबलू बाउरी, उप विकास आयुक्त श्री दशरथ चंद्र दास, एएसपी श्री मनोज स्वर्गियारी, निदेशक एनईपी, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी एमओआईसी, संबंधित थाना के पुलिस उपाधीक्षक, मुखिया, प्रखंड एवं पंचायत स्तर के आइसोलेशन सेंटर के एएनओ, एमएनओ, डीएमएफटी ऑफिसर श्री शुभम सिंघल, श्री नितिन कुमार पाठक, श्री शकुन शान सहित अन्य लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed