बीसीसीएल स्थानीय व्यवसायियों एवं उधोगों को तवज्जों दे को लेकर सांसद से मुलाकात

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

देश की कोयला राजधानी के रूप में मशहूर धनबाद में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड की वजह से यहां के व्यवसायिक वर्ग की जिंदगी निर्भर रहती आयी है। बीसीसीएल में पहले जरूरत के सामानों की आपूर्ति स्थानीय व्यवसायी करते थे लेकिन विगत एक वर्ष से GeM पोर्टल पर ई टेंडरिंग के माध्यम से सामानों की खरीदी कर रहा है जिससे स्थानीय व्यापारी एवं उद्मियों के समक्ष आजीविका चलाने का संकट खडा हो गया है। स्थानीय लोग बेरोजगार हो रहे हैं।

इसी मुद्दे पर आज धनबाद डिस्ट्रिक्ट डीलर एसोसिएशन (धनबाद जिले का बीसीसीएल सप्लायर ग्रुप) का एक प्रतिनिधिमंडल सांसद श्री पशुपतिनाथ सिंह से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा जिसमें उनसे स्थानीय व्यापारियों और उधोगों को बचाने के लिए बीसीसीएल पर दवाब बनाने की अपील की। ज्ञापन में मांग की गई है कि दो लाख रुपये मूल्य का सामान लोकल टेंडर के माध्यम से स्थानीय व्यापारियों एवं उद्मियों से ही खरीदें। आज एसोसिएशन के सचिव श्री प्रभात सुरोलिया ने संगठन की तरफ से अपनी बात रखते हुए कहा की बीसीसीएल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से धनबाद के व्यवसायियों की आर्थिक रीढ़ है। बीसीसीएल पहले लोकल टेंडर इंक्वायरी के माध्यम से स्थानीय व्यापारियों और उद्योगों से ही माल खरीदती थी लेकिन अब GeM पोर्टल और e टेंडरिंग से खरीदने से बाहरी व्यापारियों का माल यहाँ आने लगा। स्थानीय व्यापार उनसे मुकाबला नहीं कर पा रहा है जिसके कारण यहाँ बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि क्या हम लोग सिर्फ बीसीसीएल का कोल डस्ट खाने के लिए हैं। महासचिव श्री प्रभात सुरोलिया ने बताया कि सांसद महोदय ने तुरंत बीसीसीएल के सीएमडी से फोन पर बात की और उनसे कहा की दो लाख रुपये मूल्य तक के सामान स्थानीय व्यापार और उद्योग से ही खरीदने का बंदोबस्त करें। सांसद ने इस बाबत पत्र भी सीएमडी को लिखा है।
प्रतिनिधिमंडल मे कार्यकारी अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश खासट, महासचिव श्री प्रभात सुरोलिया, कोषाध्यक्ष श्री संजय लोढा, उपाध्यक्ष श्री रामायण चौधरी, सयुंक्त सचिव श्री रणविजय कुमार, श्री सत्येंद्र जैन, सलाहकार श्री घनश्याम गुप्ता, श्री दीपक अग्रवाल एवं श्री बसंत जालुका शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed