झारखंड अभिभावक संघ के प्रति निधिमंडल ने झारखंड के शिक्षा सचिव से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण काल में स्कूल संचालकों की मनमानी से सभी अभिभावकों को परेशानी हुई है। स्कूल संचालकों के द्वारा वार्षिक फीस लेने के विरोध में झारखंड अभिभावक संघ के तरफ से लगातार क्रमबद्ध आंदोलन किया गया है। आज इसी सिलसिले में रांची में शिक्षा सचिव, झारखंड सरकार श्री राजेश शर्मा जी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष श्री अजय राय के नेतृत्व में स्कुली शिक्षा साक्षरता विभाग झारखंड सरकार के सचिव श्री राजेश शर्मा से प्रोजेक्ट भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में पूर्व निर्धारित कार्यकम के तहत दोपहर 2:00 बजे बैठक हुई । बैठक में उन्हें अभिभावकों कि तकलीफों के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया। अभिभावक संघ के विभिन्न जिलों से आये हुए जिला अध्यक्ष ने उन्हे विस्तार से जिले के अभिभावकों की पीड़ा से अवगत कराया, साथ ही स्कूलों द्वारा शुल्क बढ़ाये जाने तथा अलग- अलग मदो में लिए जा रहे शुल्क से भी अवगत करवाया। सचिव श्री राजेश शर्मा ने वार्ता के क्रम में अभिभावक संघ को आश्वस्त करते हुए कहा कि झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम 2017 पूरी तरह प्रभाव है। जो भी स्कूल इस नियम के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं,उनके विरुद्ध जिले के उपायुक्त जो उस जिले के शुल्क निर्धारण कमिटी के अध्यक्ष भी है वो कार्रवाई के लिए सक्षम पदाधिकारी है। जिन अभिभावकों को भी इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है वह लिखित रूप से अपने जिले के उपायुक्त को शिकायत दर्ज कराएं जिस पर निश्चित तौर पर कार्रवाई होगी ।

श्री राजेश शर्मा ने कहा कि झारखंड अभिभावक संघ से प्राप्त शिकायतों को देखते हुए जल्द ही एक पत्र सभी उपायुक्त को भेजी जाएगी ताकि इस तरह के शिकायतों पर कार्रवाई त्वरित गति से हो सके । साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल अपनी नियमानुसार कमिटी बनाए बगैर फ़ीस या किसी अन्य मद में अतिरिक्त शुल्क नहीं ले सकते। अगर ऐसा हो रहा है तो उपायुक्त को तुरंत शिकायत करना है। पिछले साल सरकार द्वारा निकाले गए आदेश विधि विभाग भेजी गई है और बहुत जल्द नया आदेश जारी किया जाएगा। धनबाद जिला अध्यक्ष कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने श्री राजेश शर्मा को धनबाद जिले के नामचीन निजी स्कूलों द्वारा अभिभावको को प्रताड़ित करने की शिकायत बाकायदा सबूत के साथ उन्हें अवगत कराया।
आज के वार्ता में झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष श्री अजय राय, धनबाद जिला अध्यक्ष कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय, श्री महेन्द्र राय, श्री आलोक गैरा,श्री विकास सिन्हा, श्री अमित कुमार, श्री रामदीन कुमार, श्री संदीप सिन्हा शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed