धनबाद जिले की बिजली समस्याओं को लेकर महाप्रबंधक से विस्तार से चर्चा

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज दिनांक 12-08-21 को झारखण्ड इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन तथा धनबाद निर्माण का संयुक्त प्रतिनिधिमंडल जीटा के महासचिव सह संयोजक धनबाद निर्माण के नेतृत्व में झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक श्री अजित कुमार जी एवं कार्यपालक अभियंता श्री शैलेन्द्र भूषण तिवारी,धनबाद प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता, श्री मृणाल गौतम गोविंदपुर, कार्यपालक अभियंता श्री क्षेत्रमोहन हेस्सा, निरसा, कार्यपालक अभियंता, श्री अनिल खलको, झरिया के साथ संयुक्त बैठक में सभी क्षेत्रों की समस्याओं की चर्चा की गयी। जल्द ही जिले के अन्य क्षेत्रों की समस्याओं एवं उनके समाधान को लेकर प्रतिनिधिमंडल मिलेगा। श्री राजीव शर्मा ने बताया कि बैठक में विभिन्न क्षेत्र की समस्याओं जिसमें सिंदरी, सरायढेला, कतरास, धनबाद पुराना बाज़ार, बैंक मोड़ , केंदुआ, करकेंद झरिया , गोविंदपुर , औद्योगिक क्षेत्र कांड्रा, गोविंदपुर के साथ-साथ अन्य औद्योगिक,व्यवसायिक क्षेत्र में कई समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा हुई। श्री अजित कुमार महाप्रबंधक एवं उनकी टीम से सकारात्मक माहौल में चर्चा हुई और समाधान का प्रयास हुआ। जल्द ही इसका असर देखने को मिलेगा।
उन्होने बताया कि
धनबाद जिले के प्रत्येक क्षेत्र के सब स्टेशन में बिजली की समस्या की जानकारी हेतु व्हाटस्एप्प ग्रुप के गठन को सहमति हुई। जिसमें क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता,कनीय अभियंता सहित प्रमुख सामजिक एवं व्यवसायिक संगठनों के लोगों को जोड़ा जाएगा, जिससे आम लोगों को जानकारी प्राप्त करने में असुविधा नहीं हो। साथ ही साथ हेल्पलाइन नंबर को भी सुचारू रूप से चलाया जाएगा।

-सभी कार्यपालक अभियंता अपने क्षेत्र में कार्यालय में आम-लोगों की समस्याओं के समाधान हेतु निश्चित तौर पर एक निश्चित समय पर कार्यालय में प्रत्येक दिन बैठेंगे और क्षेत्र की समस्याओं के समाधान हेतु पहल करेंगे।

-प्रत्येक क्षेत्र के सहायक अभियंता सब-स्टेशन में प्रमुख सामजिक एवं व्यवसायिक संगठनों के साथ लगातार बैठक कर उस क्षेत्र की समस्या का समाधान करेंगे।इस सन्दर्भ में सभी क्षेत्रों में बैठक की जायेगी।

-नए कनेक्शन एवं बिजली बिल की त्रुटी में सुधार हेतु सुधार की प्रक्रिया को सरल कर जल्द सुधार हेतु विशेष ड्राइव चलाया जाएगा और उसके लिए मॉनिटरिंग की व्यवस्था महाप्रबंधक स्तर पर की जायेगी।

-धनबाद में डीवीसी पुटकी की समस्या के सन्दर्भ में शनिवार अथवा रविवार तक बिजली सुचारू रूप हो जायेगी ऐसा आश्वासन महाप्रबंधक श्री अजित कुमार एवं क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता ने दिया।

-महाप्रबंधक ने अगस्त माह तक बिजली की स्थिति में सुधार एवं क्षेत्रवार बदलाव के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करने का आश्वासन दिया।

इसके अतिरिक्त क्षेत्रवार समस्या एवं उनके समाधान पर चर्चा हुई.

धनबाद शहरी

  • बैंक मोड़ एवं पुराना बाज़ार क्षेत्र में ट्रांसफार्मर पर लगे ख़राब एबी स्विच को बदलने पर चर्चा हुई
  • पुराना बाज़ार में 200 KVA के तीन नए ट्रांसफार्मर पानी टंकी, टेम्पल रोड एवं पुराना इंडियन आयल डिपो के पास जल्द लगाने का आश्वासन दिया। इससे लो-वोल्टेज एवं फ्यूज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • पुराना बाज़ार स्थित मेन रोड, दरी मोहल्ला, रतनजी रोड एवं रेलवे सिनेमा रोड में लो-वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए विभाग पीक-समय में ट्रांसफार्मर की जांच करेगा और समाधान निकालेगा।

झरिया
-झरिया दो नंबर फीडर में HT स्विच बदलने पर चर्चा हुई , इस महीने के अंत तक Indoor Switch बदल दिया जाएगा।
-20-25 किमी LT लाइन नया कंडक्टर लगाने पर सहमती बनी।
-लो वोल्टेज एवं ट्रिपिंग की समस्या से निपटने के लिए ट्रांसफार्मर की क्षमता का लोड धर्मशाला मोड़ 200KV से बढाकर 500 KV, साथ ही साथ उपर कुल्ही में 500 KV नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।
सम्पूर्ण झरिया की समस्याओं का समाधान अगस्त माह में कर दिया जाएगा।

सिंदरी

-सिंदरी में लो-वोल्टेज की समस्या के लिए डीवीसी से चर्चा कर केबल बदलने का कार्य किया जाएगा।
-अतिरिक्त सर्किट तैयार किया जा रहा है, जिससे बिजली की समस्या का समाधान हो सकेगा।
-सिंदरी में भी समस्याओं का समाधान अगस्त माह में कर दिया जाएगा।

सरायढेला
पीएमसीएच फीडर में सुबह के समय में की जा रही लोडशेडिंग की समस्या से अवगत कराया गया , साथ ही साथ अभी हाल के समय लगातार मरम्मत कार्यों के कारण बिजली कटौती से आम-जन एवं व्यवसायी परेशान है। विभाग ने इसे अंडर ग्राउंड केबल बदलने के कारण हो रही परेशानी को बताया और आश्वस्त किया इस महीने के अंत तक केबल बदलने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

कतरास
-कतरास क्षेत्र में 10-12 घंटे की लोडशेडिंग हो रही है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, इस सन्दर्भ में महाप्रबंधक ने जांच कराकर जल्द सुधार करवाने की बात कही है। यह भी आश्वासन दिया कि जहाँ केबल बदलने एवं ट्रांसफार्मर बदलने की आवश्यकता एवं मांग होगी वहां बदला जाएगा और नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

गोविंदपुर
-गोविंदपुर अपर बाज़ार एवं लोवर बाज़ार में बिजली की लगातार कटौती पर विभाग ने मरम्मत कार्यों एवं रोटेशन के कारण बिजली कटौती में जल्द सुधार का आश्वासन दिया।

औद्योगिक एवं व्यवसायिक समस्या

LTIS के नए कनेक्शन लेने में हो रही परेशानियों जिसमें कनेक्शन लेने के लिए गैर-जरुरी प्रक्रिया को हटाने की मांग की गयी। महाप्रबंधक ने कनेक्शन सम्बन्धी समस्या के समाधान हेतु मुख्यालय से वार्ता कर सुधार का आश्वासन दिया।

  • कोरोना के कारण उद्योग एवं व्यवसाय बेहद दबाव में है।राज्य और केंद्र लगातार सहयोग करने को तत्पर दिख रही है।. ग्रामीण क्षेत्र की तर्ज पर शहरी क्षेत्र में भी व्यापार एवं उद्योग को बचाने हेतु ONE TIME SETTELMENT (OTS) लागू किये जाने की मांग की गयी इस पर महाप्रबंधक ने मुख्यालय का मामला होने के कारण इसे मुख्यालय भेजने पर सहमति दी।

-सम्पूर्ण जिले में दवा-दुकानदारों को हो रही बिजली कटौती से दवाओं के ख़राब होने से बचाने हेतु लोडशेडिंग को कम करने का आग्रह किया गया । महाप्रबंधक ने इस पर सकारात्मक तरीके से विचार का आश्वासन दिया।

-धनबाद के औद्योगिक क्षेत्रों में कांड्रा गोविंदपुर एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में लोड शेडिंग की सुचना पूर्व में नहीं दिए जाने से उत्पादन प्रभावित होता है । इस पर स्थानीय स्तर पर चर्चा कर जल्द निर्णय लेने पर सहमती बनी।

उपरोक्त बैठक में सिंदरी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के सचिव सह सह-संयोजक धनबाद निर्माण श्री दीपक कुमार दीपू, श्री ओम प्रकाश सिंह पूर्व अध्यक्ष कतरास चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स सह सह-संयोजक धनबाद निर्माण, खुदरा वस्त्र व्यवसायी संघ के अध्यक्ष सह सह-संयोजक धनबाद निर्माण श्री उपेन्द्र गुप्ता, श्री शिव चरण शर्मा, पुराना बाज़ार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष श्री सोहराब खान, श्री इमरान, धनबाद जिला फ्लावर मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री कैलाश चन्द्र गोयल, धनबाद जिला थोक वस्त्र विक्रेता संघ के पूर्व अध्यक्ष सह सचिव जीटा श्री उमेश हेलिवाल, कतरास रोड-मटकुरिया चैम्बर के अध्यक्ष सह सदस्य- जीटा श्री दिनेश हेलिवाल, धनबाद केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सह सह-संयोजक श्री राजेश दुदानी, बस्ताकोला चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री विकाश अग्रवाल सह सह-संयोजक धनबाद निर्माण, श्री गोपाल कटेसरिया कार्यकारिणी सदस्य जीटा, श्री अनिल सिंह , श्री मणि भूषण सिंह, श्री बी.एन. सिंह, श्री उत्तम मुखर्जी ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को रखा और समाधान हेतु आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed