शहर में खुले घुमते हुए सांड, गायों एवं कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए उपायुक्त को पत्र

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद शहर के मार्केट क्षेत्र हो या शहर के मुहल्ले, सांड और कुत्तों ने अपना आतंक फैला रखा है। यहां हर दिन किसी न किसी को सांड अपना शिकार बना रहा है। सड़कों पर चलते हुए वह हर व्यक्ति एवं औरतों पर आक्रामक हो रहा है तथा व्यापार करने वाले लोगों के ठेले एवं दुकान के सामानों को उलट दे रहा है जिससे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। मुहल्ले एवं मार्केट क्षेत्रों में कुत्तों का आतंक भी चरम पर है।स्कूल जाते बच्चों की कौन बसें लोगों पर भी काटने के लिए दौडते हैं। प्रत्येक दिन कई लोगों को कुत्तों के काटने का शिकार बन्ना पड रहा है। नगर निगम इस तरह के कृत्य से वाकिफ रहने के बावजूद कोई कदम नहीं उठा रही है।
आज इसी ज्वलंत मुद्दे को लेकर धनबाद के सामाजिक कार्यकर्त्ता और कई सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी कुमार मधुरेंद्र सिंह ने धनबाद के उपायुक्त श्री संदीप सिंह जी को पत्र लिखकर ईमेल किया है जिसमें उन्होंने सड़कों पर खुले रूप से घुमने वाले जानवरों सांड,गाय एवं कुत्तों के द्वारा हो रही परेशानी को बताया है तथा कुछ सुझाव भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि सांड ,गौ माता एवं आवारा कुत्ते सड़कों पर विचरण करते रहते हैं पर सभी की ना टैगिंग हो पाती है और ना उनसे सुरक्षित रहने और प्रजनन क्षमता पर रोक के लिए कोई उपयुक्त क़दम उठाए जा रहे हैं। यह नगर निगम धनबाद के कार्य क्षेत्र में है पर समस्या है कि नगर निगम धनबाद में कोई सेल्टर सेंटर उपलब्ध नहीं है। नशबंदी करने के बाद कुत्ते को अमुनन चार से पांच दिन वहां रखना होता है फिर चिन्हित कर छोड़ देना होता है। साथ ही साथ नगर निगम धनबाद में कोई पशु चिकित्सालय परिसर या पशु सर्जन चिकित्सक नहीं है।
उन्होंने उपायुक्त से समन्वय बनाकर इस जनहित समस्या को जल्द सुलझाने की गुजारिश की है।
उन्होंने पत्र की प्रति नगर आयुक्त,धनबाद,पशु चिकित्सा पदाधिकारी,धनबाद एवं पशु संरक्षण एनजीओ को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed