Omicron Variant: कितनी तेजी से फैलता है और कितना खतरनाक है, जानें सबकुछ…

0

डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता ओमाइक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के कई पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं

Omicron Variant: कितनी तेजी से फैलता है और कितना खतरनाक है, जानें सबकुछ...

Omicron Variant: कितना खतरनाक है यह.

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने इस हफ्ते की शुरुआत में चिंता का एक रूप ‘ओमाइक्रोन’ नाम के कोरोनावायरस स्ट्रेन बी.1.1.1.529 को नामित करने के बाद रविवार को दुनिया भर में बढ़ती चिंता के बीच अपने ताजा नतीजे जारी किए.

डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता ओमाइक्रोन संस्करण के कई पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं. ए अभी, यह वही है जो ज्ञात है
कितनी तेजी से फैलता है (Transmissibility)
डेल्टा सहित कई दूसरे प्रकारों की तुलना में ओमाइक्रोन ज्यादा संचरणीय है या नहीं, यह अभी पता नहीं चल पाया है.

रोग की गंभीरता क्या डेल्टा समेत दूसरे प्रकार के संक्रमणों की तुलना में ओमाइक्रोन (Omicron) अधिक गंभीर बीमारी पैदा कर रहा है? यह भी अभी पता नहीं चल पाया है. डेटा बताता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन (Omicron) के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में बढ़ोतरी के चलते हो सकता है. अभी तक यह बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमाइक्रोन के लक्षण अन्य प्रकारों से भिन्न हैं. कोविड-19 के सभी प्रकार गंभीर बीमारी या मृत्यु का कारण बन सकते हैं, विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों के लिए, और इस प्रकार रोकथाम अहम है.

वैक्सीन प्रभावशीलता गंभीर बीमारी और मृत्यु को कम करने के लिए टीके अहम हैं, जिनमें प्रमुख परिसंचारी संस्करण (Dominant Circulating Variant), डेल्टा शामिल है. वर्तमान टीके गंभीर बीमारी और मृत्यु के खिलाफ प्रभावी रहते हैं.

परिक्षण व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण संक्रमण का पता लगाना जारी रखते हैं, जिसमें ओमाइक्रोन (Omicron Testing) से संक्रमण भी शामिल है, जैसा कि हमने अन्य प्रकारों के साथ भी देखा है. यह निर्धारित करने के लिए अध्ययन जारी हैं कि क्या रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट सहित अन्य प्रकार के परीक्षणों पर कोई प्रभाव पड़ता है.

वर्तमान उपचारों की प्रभावशीलता कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और IL6 रिसेप्टर ब्लॉकर्स अभी भी गंभीर कोविड-19 के रोगियों के प्रबंधन के लिए प्रभावी होंगे. अन्य उपचारों का मूल्यांकन यह देखने के लिए किया जाएगा कि क्या वे ओमाइक्रोन संस्करण में वायरस के कुछ हिस्सों में परिवर्तन को देखते हुए अभी भी उतने ही प्रभावी हैं या नहीं.

चूंकि ओमाइक्रोन के चलते चिंता बनी हुई है, ऐसे में कई काम हैं जो डब्ल्यूएचओ देशों को करने की सिफारिश करता है, जिनमें शामिल हैं:
 

– मामलों की निगरानी और फॉलो अप रखें इसे बेहतर बनाएं.

– GISAID जैसे सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस पर जीनोम अनुक्रम साझा करें; WHO को प्रारंभिक मामलों या समूहों की रिपोर्ट करना

– यह समझने के लिए कि क्या ओमाइक्रोन में अलग-अलग संचरण या रोग विशेषताएं हैं, या टीकों, चिकित्सीय, निदान वगैरह की प्रभावशीलता को प्रभावित करता है, यह समझने के लिए क्षेत्र की जांच और मूल्यांकन करें.

– देशों को जोखिम विश्लेषण और विज्ञान-आधारित दृष्टिकोण का उपयोग करके समग्र रूप से कोविड-19 परिसंचरण को कम करने के लिए प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करना चाहिए.

डब्ल्यूएचओ ने प्रसार को रोकने के लिए दिए सुझाव

COVID-19 वायरस के प्रसार को कम करने के लिए व्यक्ति सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं:

1. दूसरों से शारीरिक दूरी कम से कम 1 मीटर रखें

2. मास्क पहनें

3. वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें

4. खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें

5. हाथ साफ रखें

6. टीका लगवाएं

साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed