97 लोग हैं होम आइसोलेशन में

0

संक्रमण से बचने के लिए उपायुक्त ने की

मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइंस का पालन करने, अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील

वर्तमान में 9 अस्पताल में 880 बेड और स्टैंड बाई पर 311 ऑक्सिजन सपोर्टेड बेड, 104 आईसीयू बेड, 45 वेंटीलेटर उपलब्ध

14.4 लाख को दिया वैक्सीन का प्रथम तथा 8.8 लाख को सेकंड डोज

एक्टिव केस की संख्या 766

बढ़या गया टेस्टिंग का दायरा

शुक्रवार से शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा

कोरोना संक्रमण को लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद की तैयारियां, विभिन्न अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, कांटेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन सहित अन्य विषयों पर आज उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, श्री संदीप सिंह ने ऑनलाइन प्रेस वार्ता आयोजित कर जिला प्रशासन की तैयारियों से मीडिया को अवगत कराया। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइंस का पालन करने, अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलने, कोरोना के लक्षण होने पर टेस्ट कराने, संक्रमित होने पर घर में रहने और चिकित्सकों के मार्गदर्शन का पालन करने की अपील की।

उपायुक्त ने कहा कि विगत कुछ दिनों से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमित व्यक्तियों को अच्छा इलाज उपलब्ध कराने के लिए जिले में तीन डेडीकेटेड कोविड होस्पिटल तथा छः कोविड हेल्थ सेंटर आईएमए की समीक्षा के बाद संक्रमितों को बेहतर चिकित्सा प्रदान करने के लिए तैयार है। वर्तमान में इन 9 अस्पतालों में 880 बेड और स्टैंड बाई पर 311 ऑक्सिजन सपोर्टेड बेड, 104 आईसीयू बेड, 45 वेंटीलेटर उपलब्ध है।

उन्होंने मीडिया को बताया कि गुरुवार रात तक जिले में 766 एक्टिव केस थे। वहीं गुरुवार को 78 लोगों को डिस्चार्ज किया है।

14.4 लाख को दिया वैक्सीन का प्रथम तथा 8.8 लाख को सेकंड डोज

उपायुक्त ने कहा लोगों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीनेशन कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। अब तक 23.20 लाख को वैक्सीन दी गई है। जिसमें 14.4 लाख को वैक्सीन का प्रथम डोज तथा 8.8 लाख लोगों को सेकंड डोज दिया है। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन का लाभ पहुंचाने के लिए बीसीसीएल के क्षेत्रीय अस्पताल, ईसीएल, टाटा जामाडोबा, डीवीसी अस्पताल में भी वैक्सीनेशन कैंप लगाया जा रहा है। 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के युवाओं के लिए जिले के हर प्रखंड में वैक्सीनेशन कैंप चल रहा है। अब तक 4544 युवाओं को वैक्सीन दिया है।

97 लोग हैं होम आइसोलेशन में

उपायुक्त ने मीडिया को बताया कि 50 वर्ष तक के हल्के लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जा रही है। अब तक 97 लोग होम आइसोलेशन में हैं। इससे अधिक उम्र वाले लोगों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। परंतु इसके लिए उनके चिकित्सक को संतुष्ट होना चाहिए, घर में होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल के अनुसार सुविधा होनी चाहिए, वैक्सीन के दोनों डोज लिए होने चाहिए। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को होम आइसोलेशन की सभी शर्तों का पालन करना अनिवार्य है। दिन में तीन बार वीडियो कॉल करके उनके स्वास्थ्य के संबंध में चिकित्सक द्वारा पृच्छा की जाएगी।

बढ़ाया गया टेस्टिंग का दायरा

संक्रमित मरीज की पहचान कर दूसरे लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए कोरोना टेस्टिंग का दायरा बढ़ाया गया है। इसके लिए जिले के सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सा संस्थान के ओपीडी में आने वाले मरीजों का अनिवार्य रूप से कोविड जांच किया जा रहा है। वहीं धनबाद रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा पश्चिम बंगाल से लगी सीमा क्षेत्रों से जिले में आने वाले लोगों का लगातार टेस्ट किया जा रहा है।

शुक्रवार से शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा

https://youtu.be/_EIBuJtDDh0

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को उचित मेडिकल परामर्श देने के लिए शुक्रवार से सर्किट हाउस में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की गई है। विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों को दिन में तीन बार वीडियो कॉल करके उनके स्वास्थ्य के संबंध में उचित दिशा निर्देश एवं परामर्श देते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सभी नागरिकों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, के आदेश में दिए गए सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है। दुकानदारों को रात्रि 8:00 बजे तक अपनी-अपनी दुकानों को बंद कर देना है। हाट, बाजार एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लोगों को मास्क लगाकर और दो गज की दूरी का पालन करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed