एकल श्री हरि ग्राम योजना एवं वन बंधु परिषद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दीपावली कार्यक्रम की जानकारी दी

0
मनीष रंजन की रिपोर्ट
धीरेन्द्रपुरम स्थित एकल गौ ग्राम योजना कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेन्स का आयोजन किया गया है जिसमें एकल श्री हरी गौ ग्राम योजना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं वन बंधु परिषद (धनबाद चैटर) के अध्यक्ष श्री केदारनाथ मित्तल ने कार्यक्रम का उद्घाटन गोमय दीप एवं गोमय धूप प्रज्वललित किया कर आरम्भ किया।
एकल श्री हरि गौ ग्राम योजना ने इस बार पुरे भारत वर्ष में देसी गौ के गोबर से ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित दिए एवं अन्य दीपाली सजवाट सामग्री को इस्तेमाल करने का अभियान चला रहा है।
दुर सुदुर गाँव की महिलाओं द्वारा देसी गाय के गोबर के प्रयोग से गौ उत्पाद तैयार किए गए है जैसे दिया, घर के स्वागत द्वार के लिए मांगलिक चिंह जैसे ॐ, 卐, श्री, शुभलाभ, धूपबत्ती एवं धूपबत्ती स्टैंड जैसे उत्पादों को तैयार किया गया है।
लोगों को एक दूसरे को गिफ़्ट करने के लिए एक आकर्षक गिफ़्ट हैंपर पैक भी एकल अभियान के तरफ़ से तैयार किया गया है ।
श्री केदार नाथ मित्तल जी ने बताया कि बुचड़खानों में अवैध रूप से कटने जा रही, सड़कों पर लावारिस घूम रही गौ माता को बचाकर किसान परिवार को देकर उसकी सेवा करने का अतुल्य कार्य हो रहा है। देसी गाय के गोबर से मुफ्त प्रशिक्षण देकर समाज कि ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के साथ स्वावलम्बी बनाया जा रहा है। जिससे उनका आर्थिक विकास के साथ साथ सामाजिक विकास भी हो रहा है।और समाज के हर वर्ग को इस योजना से लाभ एवं सहयोग मिल रहा है।
गोमय दीपक से पर्यावरण संरक्षण कर रसायन से खराब हो चुकी मिट्टी को बचाने का कार्य हो रहा है।इस दीपक को उपयोग कर पुनः मिट्टी में डाल देने से जैविक खाद का काम करेगा। साथ ही ग्रामीण महिलाओं द्वारा जैविक खाद भी तैयार किया जा रहा है। श्री केदार मित्तल जी ने लोगों से इस पुनीत अभियान में जुड़ कर इस वर्ष गौमय दीप एवं गौ उत्पादों को प्रयोग करने का आग्रह किया ताकि उस वनवासी समाज कि महिला के अन्धकारपूर्ण जीवन में खुशियों कि दिवाली मन सके।
इस वर्ष समाज के सभी लोग गोमय दीप एवं अन्य गौ उत्पाद को लेकर काफ़ी उत्साहित है।
मौके पर एकल फ्यूचर एवं गौग्राम योजना कि पूरी टीम उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed