पंडित जवाहरलाल नेहरू की 59वीं पुण्यतिथि पर जिला कांग्रेस ने श्रद्धांजलि अर्पित की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज दिनांक 27-05-2023 को धनबाद जिला कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में हाउसिंग कॉलोनी कांग्रेस कार्यालय में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री संतोष सिंह की अध्यक्षता में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की 59 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई।इस कार्यक्रम में उपस्थिति होकर सभी कांग्रेजनों ने उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण अर्पित श्रद्धांजलि दी तथा उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष श्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरु ने आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता। स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर शिक्षा, उद्योग जगत का सृजन आईआईटी,आईआईएम,भाखाडा़ नांगल डैम, रिहंद बांध, भिलाई स्टील प्लांट, बोकारो स्टील प्लांट, योजना आयोग का गठन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पंचवर्षीय योजना आदि की नीतियों को धरातल पर उतार कर राष्ट्र को समृद्ध, सशक्त और खुशहाल बनाया और एक नये युग का निर्माण किया।

कार्यकारी अध्यक्ष रशीद रजा अंसारी ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरु ने एकता और अखंडता एवं लोकतंत्र पर आस्था जताते हुए लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सर्वप्रथम चुनाव करवाया, राष्ट्र को सामाजिक, राजनीतिक,आर्थिक विकास को दृढता से आगे बढ़ाया।

उपाध्यक्ष योगिंदर सिंह योगी ने कहा कि योजना आयोग डीआरडीओ, भेल, इसरो आदि का निर्माण कराया। उपाध्यक्ष नवनीत नीरज ने कहा कि राष्ट्र उनके योगदान को कभी नहीं भुला सकता। आजादी से लेकर आजादी के बाद तक उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि देश आज विकसित राष्ट्र के रूप में जाना जाता है।

प्रवक्ता सतपाल सिंह ब्रोका ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरु के विचार धर्मनिरपेक्षता और आधुनिकता के मुल्य, दूरदर्शिता और अहमियत हमेशा हमारी अंतरात्मा के कार्यों का मार्गदर्शन करती रहेगी।

इसके अलावे श्रद्धांजलि देने वालों में पप्पू कुमार तिवारी, शब्बीर अली, रामजी ठाकुर, आशीष सिन्हा, मनोज हाड़ी, अरविंद कुमार सैनी, राजा खान, मो हमीद खान सहित कई अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed