नौजवान कमिटी,पुराना बाजार ने ईद मिलादुन्न नबी में आये जुलूसों का स्वागत कर शांति का पैगाम दिया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

इस्लाम धर्म के आखिरी संदेश वाहक हज़रत मुहम्मद साहब के दुनिया में आगमन का त्यौहार ईद मिलादुन्न नबी पूरे कोयलांचल में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

नौजवान कमिटी के संस्थापक सदस्य श्री सोहराब खान ने बताया कि सुबह से ही मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में चहल पहल और काफी रौनक देखने को मिल रही थी। दिन के 10 बजते बजते जुलूस की शक्ल में मुस्लिम समाज के लोग सड़कों पर दिखने लगे। एक हाथ में इस्लामी हरा झंडा तो दूसरे हाथ में भारत की शान तिरंगा लहरा रहा था और सभी की जुबां पर सरकार की आमद मरहबा दिलदार की आमद मरहबा गगनचुंबी नारों की गूंज से गया पुल और श्रमिक चौक के पास की छटा देखते ही बन रही थी।छाताबाद, केंदुआ, शिमला बहाल, झरिया,भूली,आज़ाद नगर,शमशेर नगर, वासेपुर, रहमतगंज,अली नगर, नया बाज़ार, टीसी कंपाउंड, पुराना स्टेशन, दरी मोहल्ला, गजुआटांड, डुमरियाटांड, टिकिया मोहल्ला, पुराना बाज़ार, मटकुरिया से जुलूस गाय पुल होते हुए श्रमिक चौक पूजा टाकीज होते हुए स्टेशन के समीप मज़ार तक पहुंची। रांगाटांड श्रमिक चौक के पास नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार के द्वारा जुलूस के स्वागत के लिए भव्य मंच बनाया गया था जो आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था। बड़ी सी स्क्रीन लगाई गई थी और ड्रोन के द्वारा जुलूस की मॉनिटरिंग की जा रही थी। नौजवान कमिटी की ओर से श्रद्धालुओं के स्वागत में फूलों की बारिश की गई एवम फल वितरण किया किया गया। पेय जल, शरबत, एम्बुलेंस और फर्स्ट एड की व्यवस्था भी नौजवान कमिटी की ओर से किया गया था। राहगीरों एवम एम्बुलेंस को गुजरने में कोई कठनाई ना हो इसके लिए सड़कों पर नौजवान कमिटी के सदस्य ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करते नजर आ रहे थे।

ज्ञात हो कि आज नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार ने इंसानियत की सेवा में बेमिसाल 11 साल का सफर तय किया है जो अपने आप में काबिल – ए -तारीफ है। नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार के संस्थापक सदस्य सोहराब खान ने बताया कि आज से 11 वर्ष पूर्व हम लोगों ने इंसानियत की सेवा का सफर शुरू किया था। इस सफर में नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार के सदस्यों की मेहनत से नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार ने धनबाद जिले में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।आज के इस खास मौके पर नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार के हर एक साथी का बहुत बहुत आभार प्रकट किया तथा कहा कि हम लोग आगे भी इंसानियत की सेवा का ये सफर निरंतर जारी रखेंगे।

नौजवान कमिटी के संस्थापक सदस्य सह सामाजिक कार्यकर्ता सोहराब खान एवम इमरान अली ने ईद मिलादून्न नबी के पावन अवसर पर धनबाद वासियों को बधाई दी और बताया कि इस्लाम धर्म के आखरी संदेश वाहक हज़रत मुहम्मद साहब का दुनिया में आगमन सिर्फ मुस्लिमों के लिए ही नही पूरी इंसानियत के लिए हुआ था। मुहम्मद साहब ने अमन चैन,आपसी भाई चारा सौहार्द एवं जरूरतमंदों की सेवा अपने वतन से प्रेम और निष्ठा का जो संदेश दिया था आज उनके संदेश को जीवन में लागू करने की जरूरत है।

नौजवान कमिटी के मंच पर पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, धनबाद सांसद पशुपतिनाथ सिंह,धनबाद विधायक राज सिन्हा,मनोज मालाकार, धनबाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष बृजेंद्र सिंह,नेता रविन्द्र वर्मा,अभिजीत राज, सुलतान अहमद खान, डा.नुमान सिद्दीकी, अनवर शमीम, तबरेज़ आलम, उपेंद्र सिंह,युवा संघर्ष मोर्चा(जनवादी) के संयोजक सह सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप सिंह, सरदार अमरजीत सिंह, आजसू बुद्धिजीवी मंच के वंशराज सिंह कुशवाहा, ट्रैफिक डीएसपी राजेश कुमार, बैंक मोड़ थाना प्रभारी प्रभात रंजन पांडेय, जीटा महासचिव राजीव शर्मा, नवगठित चैंबर ऑफ कॉमर्स, पुराना बाज़ार के विजय सैनी, संजय पांडेय, पवन सोनी, संजय सांवरिया, बंटी रिटोलिया,नौजवान कमिटी के संरक्षक जावेद खान,नायब अली, अफ़ज़ल ख़ान,निसार आलम,सामाजिक कार्यकर्ता सह व्यवसाई प्रकाश गोयल सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में नौजवान कमिटी पुराना बाज़ार के सोहराब खान, इमरान अली, अफ़ज़ल अंसारी,गुलाम मुरसलीन, सलाउद्दीन महाजन, तनवीर अंसारी,अफरोज खान,हुमायूं रज़ा,परवेज़ खान,बाबू खान,मो०शहाबुद्दीन आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *