गौ ग्राम कुम्भ कार्यक्रम आगामी 23,24 एवं 25 दिसंबर को धनबाद के न्यू टाउन हॉल में

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद : एकल अभियान के तहत गौ ग्राम कुम्भ का धनबाद में आयोजन आगामी 23,24 और 25 दिसम्बर को न्यू टाउन हॉल में होने जा रहा है।गौ हत्या रोकने एवं बूढ़ी गायों की घर वापसी की लिए यह कार्यक्रम आयोजित है।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एकल अभियान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केदारनाथ मित्तल ने बताया कि पहले दिन देश विदेश से आने वाले गौ सेवकों को चार जिलों के सौ ग्रामीण क्षेत्र में प्रवास कराया जाएगा। शाम को टाउन हॉल में देश भक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।आने वाले लोगों का धनबाद, गिरिडीह,जामताडा और बोकारो में प्रवास होगा।

कार्यक्रम में इसरो के मुख्य वैज्ञानिक एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरीय पदाधिकारियों के अलावा देश-विदेशों से लगभग दो हजार लोग शिरकत करेंगे।

एकल अभियान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केदारनाथ मित्तल ने बताया कि वैसी गायें जो बूढ़ी हो चुकी उन्हें तस्करों से बचाकर एवं गौशाला से निकालकर गांवों में किसानों को गाय दी गयी है जो उनके गोबर और गौमूत्र से लाभान्वित हो रहे हैं।गोबर और गौ मूत्र से बने उत्पाद एवं जैविक खाद का बाजार बहुत ज्यादा है। यूरिया कम्पनियों की माफियागिरी को खत्म करके जैविक कृषि एवं उत्पाद का एक राष्ट्रीय स्तर के अभियान को इस कार्यक्रम के माध्यम से गति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *