धनबाद कैमरा क्लब का 49वां वेबीनार का आयोजन हुआ

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद कैमरा क्लब का 49वां फोटो वेबिनार शाम 7.00 से 9.30 बजे तक ऑनलाइन आयोजित किया गया। क्लब के अध्यक्ष मुकेश श्रीवास्तव ने आज के विशिष्ट अतिथि अनिल रिसल सिंह का परिचय विजुअल स्लाइड शो के माध्यम से कराया।

श्री श्रीवास्तव ने क्लब के दिसंबर माह के बुलेटिन का विधिवत विमोचन किया। यह क्लब का अनूठा प्रयास है। नवंबर माह के विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही साथ क्लब के द्वारा पिछले माह में किये गए कार्य का विवरण भी प्रस्तुत किया गया । फोटोग्राफी से संबंधित लेख भी प्रकाशित किया गया। इस अंक में लीजेंड्री फोटोग्राफर एलियट एरविट पर क्लब के मुख्य सलाहकार श्री अनिल रिसल सिंह का सचित्र लेख प्रकाशित किया गया। जी एस कृष्णमूर्ति के एम फी ए एफ डिस्टिंक्शन के लिए प्रेषित 20 चित्रों का पोर्टफोलियो भी प्रकाशित हुआ।

आज के अतिथि लखनऊ स्तिथ वरिष्ठ फोटोग्राफर अनिल रिसल सिंह डिस्टिंक्शन पोर्टफोलियो बनाने की तकनीक को विस्तार से बताया। साथ ही साथ उन्होंने विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय एवम अंतरराष्ट्रीय डिस्टिंक्शन के विषय में विस्तार से बताया।
इस वेबीनार में धनबाद के बीस फोटोग्राफरों ने हिस्सा लिया। इसके अलावे देश के विभिन्न प्रांतों से 47 फोटोग्राफरों ने हिस्सा लिया और वे लाभान्वित हुए।

क्लब के अध्यक्ष मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि दिसंबर माह में क्लब के द्वारा तोपचांची एवं टुंडी में फोटो वाक का आयोजन किया जाएगा।

क्लब का गोल्डन जुबिली यानि 50 वां फोटो वेबीनार अगले साल दिनांक 7 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयोजन होगा जिसे अंतरराष्ट्रीय यूनेस्को से मान्यता प्राप्त फिअप से भी मान्यता मिल चुकी है। इस विशेष अवसर पर विश्व के चार विख्यात फोटोग्राफर अपने चुनिंदा तस्वीरों को प्रदर्शित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *