सिंदरी के कंटेनमेंट जोन में की जाएगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग

0


सभी तरह की दुकानें, सरकारी व निजी कार्यालय रहेंगे बंद

बफर जोन में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेगी होलसेल राशन एवं दवाई की दुकानें

सिंदरी थाना में खोला गया कंट्रोल रूम

शत प्रतिशत लोगों को करना होगा आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल

सिंदरी स्थित वार्ड 55 में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलने के बाद उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण श्री अमित कुमार ने कंटेनमेंट जोन के सभी निवासियों को तत्काल प्रभाव से अपने घरों में ही रहने का आदेश दिया है। साथ ही क्षेत्र की सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है। बफर जोन में आने वाली होलसेल राशन दुकान एवं दवाई की दुकान को सुबह 7:00 बजे से संध्या 7:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी है। कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन के अंदर आने वाले सभी सरकारी एवं निजी संस्थान भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार के वाहनों के परिचालन पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। केवल आवश्यक वस्तुएं, एंबुलेंस, सैनिटाइजेशन, आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के वाहन के परिचालन की अनुमति है। बफर जोन में होलसेल दुकानों में वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक इंसिडेंट कमांडर की अनुमति से वाहनों का परिचालन किया जा सकेगा।

उपायुक्त ने बताया सिंदरी वार्ड 55 के उत्तर में गुरुद्वारा रोड क्वाटर संख्या ‘के 03 – 36’, दक्षिण में रविन्द्र परिषद मोड़, पूरब में क्वाटर संख्या ‘के 03 – 72’ तथा पश्चिम में क्वाटर संख्या ‘के 1’, खटाल चौक, दुर्गा पूजा समिति को कंटेनमेंट जोन के रूप में चिह्नित किया गया है।

वहीं, उत्तर में बड़ादाहा, दक्षिण में रोडाबांध, पूरब में सावलापुर तथा पश्चिम में रांगामाटी को बफर जोन के रूप में चिह्नित किया गया है।

की गई नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति

कंटेनमेंट जोन में श्री अरुण कुमार दास, मार्केटिंग ऑफिसर, 9939591427, श्री सुनील कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी, झरिया एवं चासनाला, 9431314338, श्री अमित खालको, 9431135812 तथा श्री मिना मिंझ, 9304477909 को नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।

सिंदरी थाना में खोला गया कंट्रोल रूम

उपायुक्त ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में लोगों की सुविधा एवं उन्हें आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सिंदरी थाना में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। अंचल अधिकारी, बलियापुर, मोहम्मद असलम, 9123107497, कंट्रोल रूम के प्रभार में रहेंगे। उनके साथ मुकेश कुमार रंजन 8809398739, आलोक कुमार सिन्हा 9905183820, निर्मल कुमार महतो 8670028585 तथा मेघनाथ डे 7903860619 लोगों की सहायता के लिए 24 x 7 उपलब्ध रहेंगे।

उपायुक्त ने कंटेनमेंट जोन में कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए श्री राजेश कुमार, उप नगर आयुक्त के प्रभार में टीम का गठन किया है। टीम में डॉ एस एम जफरूल्ला, जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ ऋतु राज अग्रवाल तथा पुलिस उपाधीक्षक सिंदरी शामिल है।

होम या इंस्टिट्यूशनल कोरेंटाइन के लिए झरिया एवं चासनाला के चिकित्सा पदाधिकारी श्री सुनील कुमार एवं डॉ एस एम जफरुल्लाह, लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए डॉ सुनील कुमार एवं डॉ राजकुमार, घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए अंचल अधिकारी बलियापुर, धनबाद नगर निगम सिंदरी के कार्यपालक पदाधिकारी, झरिया और चासनाला के चिकित्सा पदाधिकारी की टीम का गठन किया गया है।

जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ ऋतु राज अग्रवाल कंटेनमेंट में रहने वाले लोगों की काउंसलिंग करेंगे एवं उन्हें कोरोना के बचाव के संबंध में जागरूक करेंगे।

धनबाद नगर निगम, सिंदरी के कार्यपालक पदाधिकारी नियमित रूप से क्षेत्र का सैनिटाइजेशन एवं साफ सफाई सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त ने इंसीडेंट कमांडर (प्रखंड विकास पदाधिकारी, बलियापुर) श्री रतन कुमार सिंह को शत प्रतिशत लोगों से आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने का भी निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed