जिला चैंबर के द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड 19 की वजह से पूरे धनबाद मे बीते 65 दिनों से आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़ कर सभी दुकानें बंद हैं । लाॅकडाउन 4.0 की अवधि भी खत्म होने जा रही है । सभी लोगों को अब यह समझ में आ गया है कि अब हम लोगों को इस कोरोना महामारी के साथ जीना है । इसी को आधार बनाकर आज फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चैंबर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, महासचिव एवं कोषाध्यक्ष के संयुक्त हस्ताक्षर से माननीय मुख्यमंत्री जी को पत्र लिखकर सभी तरह के दुकानों को खोलने की अनुमति देने की गुजारिश की है । उन लोगों ने लिखा है कि ग्रीन एवं ऑरेंज क्षेत्र में पिछले लगभग 65 दिनों से केंद्र सरकार व झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार सभी वर्गों ने पूरी निष्ठा से अपने-अपने दायित्वों का पालन किया है लेकिन व्यवसायिक क्रियाकलाप पूर्ण रूप से बंद होने के कारण दिन-ब-दिन व्यापारियों की स्थिति दयनीय होती जा रही है। सभी व्यवसायियो ने पूरे लाॅकडाउन अवधि में भूखों, गरीबों, लाचारों को खाने पीने की कच्चे एवं पके राशन उपलब्ध कराते आये है, परंतु आज व्यापारियों की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।


जिस प्रकार पड़ोसी राज्यों ने गाइडलाइन निर्धारित करते हुए समस्त प्रतिष्ठानों को खोलने का निर्देश जारी किया है, ठीक उसी प्रकार झारखंड में भी लागू करने की अपेक्षा रखते हैं साथ ही साथ उन्होंने यह भी मांग की है कि व्यवसायिक दृष्टिकोण से मध्यमवर्गीय व्यवसाइयों के लिए एक आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की जाय जैसा कि सरकार कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आर्थिक सहायता के लिए पैकेज की घोषणा करती है ।
केंद्र सरकार के द्वारा बाजारों को खोलने के लिए राज्य सरकारों को गाइडलाइन जारी की हुई है और लगभग सभी राज्यों ने आंशिक रूप से ही सही सामाजिक दूरियों को बनाते हुए प्रतिष्ठानों को खोलने का आदेश भी दिया है। जिला चैंबर के अध्यक्ष श्री चेतन गोयनका , महासचिव श्री अजय नारायण लाल एवं कोषाध्यक्ष श्री श्याम नारायण गुप्ता ने माननीय मुख्यमंत्री जी से मार्मिक निवेदन किया है कि छोटे-छोटे व्यापारियों से संलग्न विषय को गंभीरता से लें एवं अविलंब प्रतिष्ठानों को खोलने का आदेश दें ताकि मरी हुई व्यवसायिक गतिविधियों को चालू कर अपने परिवार का भरण-पोषण कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed