ग्रामीण इलाके में रक्त दान शिविर का आयोजन–सफल आयोजन

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड-19 से पूरा देश में लाॅकडाउन है । कोरोना संक्रमण एवं भीषण गर्मी की वजह से अस्पतालों एवं ब्लड बैंको में रक्त की भारी कमी है । रक्त की कमी को देखते हुए धनबाद की सामाजिक संस्थाये आयुष फाउंडेशन, रोटी बैंक धनबाद, दधीचि रक्तधिकोष एवं ब्लड डोनर ग्रुप भूली के संयुक्त तत्वावधान में महारक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । यह आयोजन शहर से दूर ग्रामीण क्षेत्रों में रक्त दान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने को लेकर तेतुलमारी स्थित शिव मंदिर जीरो सिम प्रांगण में किया गया।
रक्त दान शिविर में सबसे पहले आयुष फाउंडेशन की सचिव श्रीमती अर्पिता अग्रवाल ने रक्त दान कर शुरुआत की। उसके बाद रोटी बैंक, गोला के अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल जी ने की। इस रक्त दान शिविर में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने भी बढकर हिस्सा लिया । रक्त दान शिविर में चालीस यूनिट ब्लड संग्रह किया गया जो इस भीषण गर्मी को देखते हुए सफल आयोजन रहा । श्रीमती अर्पिता अग्रवाल एकमात्र महिला थी जिन्होंने रक्त दान किया । पीएमसीएच के ब्लड बैंक की टीम ने रक्त संग्रह किया । आयोजक कर्ता
दधीचि रक्तधिकोष के डॉ सौरभ ने कहा कि कोविड-19 के कहर के कारण लोगो में एक डर सा माहौल है इसलिए बहुत कम लोग ब्लड बैंक पहुँच के रक्तदान कर रहे हैं जिसके कारण ब्लड बैंक में ब्लड की किल्लत हो गई है। उन्होने लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक होकर बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेन चाहिए। जिससे कि जरुरतमंद मरीजों को समय पर ब्लड मिल सके। वहीं रोटी बैंक के सन्नी सिन्हा ने कहा कि हम लोगो को भोजन तो करा ही रहे है पर कहीँ न कहीँ लोग भोजन के बाद ब्लड की किल्लत से भी परेशान हैं। आयोजन कर्ताओं ने सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए शिविर का सफल आयोजन किया । सभी रक्त दाताओं को प्रमाण पत्र दिया गया ।
इस मौके पर टुंडी विधायक श्री मथुरा महतो, आयुष फाउंडेशन की सचिव श्रीमती अर्पिता अग्रवाल, कृष्णा, राहुल ,दधीचि रक्तधिकोष के डॉ सौरभ, रोटीबैंक धनबाद के अध्यक्ष सन्नी सिन्हा, सुनील कुमार, रोटी बैंक गोला के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार, हेल्पिंग हैंड्स के श्री गोकुल मुखर्जी, भूली ब्लड बैंक के श्री रवि सिंह सहित पीएमसीएच की ब्लड बैंक टीम एवं अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed