सिंदरी चैंबर के तरफ से प्रदर्शन एवं मुख्यमंत्री से अपील

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड के संक्रमण काल से गुजर रहे झारखंड प्रदेश में भी लाॅकडाउन को अनलाॅक करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। झारखंड सरकार ने अपने गाइडलाइन में लगभग आधे से ज्यादा तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है । लेकिन कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक, गिफ्ट, टेलर, फर्नीशिंग, फोटोग्राफी एवं कई तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी है । इन सभी तरह के व्यवसाय से व्यवसायियों के तरफ से हर जगह अपनी बातों को रखने के लिए मांगपत्र रखकर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है । आज इसी सिलसिले में सिंदरी चैंबर ऑफ काॅमर्स के सदस्यों द्वारा सड़क पर बैठ कर विरोध जताया । सभी सदस्यों का सब्र का बांध टूट गया और सरकार के दोहरे नीतियों का विरोध दुकानदारों ने सड़क पर उतर कर दर्ज कराया।
सिंदरी चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव श्री दीपक कुमार दीपू जी ने कहा कि सिंदरी के सदस्य सिंदरी और सिंदरी के आसपास के लोगों का लॉक डाउन पीरियड में निरंतर ख्याल रखा ताकि कोई भी भूखा ना सोए। आज स्थिति ऐसी है कि ज्यादातर दुकानदार और उन में काम करने वाले कर्मचारियों की स्थिति इतनी दयनीय है कि व्यापारियों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है । कर्मचारियों को पेमेंट देने की स्थिति नहीं है। साथ ही साथ व्यापार करने के अन्य खर्च सर पर है यथा बिजली का बिल, बैंक का ब्याज, रोजमर्रा के खर्च। कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है और ऐसे में झारखंड सरकार कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति देती है और कुछ दुकानों को बंद रखने का । इस तरह की बातें समझ में नहीं आ रही है कि भेदभाव सरकार के द्वारा क्यों किया जा रहा है जबकि पूरे देश में ज्यादातर राज्यों में दुकानों को तो छोड़े मॉल खोलने तक की छुट मिल गई है ।
श्री दीपक कुमार दीपू जी ने माननीय मुख्यमंत्री जी से सिंदरी चेंबर आॅफ काॅमर्स के सारे सदस्यों के तरफ से करबद्ध अपील की है कि अविलंब सारे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दे। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया है कि सरकार के बनाए गए जो भी मापदंड होंगे उन सबों को पूरी तरह लागू करने की कोशिश करेंगे।उन्होंने झारखंड सरकार को यह भी कहा है कि अगर सरकार दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं देती है तो यह प्रदर्शन है वह और भी तेज होगा । अगर विधि-व्यवस्था की स्थिति पैदा होगी तो इसकी जिम्मेवारी सरकार की होगी ।
आज के इस विरोध प्रदर्शन में दिलीप रिटोलिया, पवन शर्मा, मनजीत सिंह उप्पल ,दीपक दे, संजय प्रसाद, बासुकी नाथ सिंह, कृष्णा यादव, सुमित कुमार ,अनिल कुमार प्रसाद , गुरमुख सिंह ,उमेश कुमार , सुनील भगत, हरप्रीत उप्पल ,नंदकुमार ,संतोष कुमार, राजकुमार ,वीरेंद्र कुमार, राकेश श्रीवास्तव ,मोहम्मद इम्तियाज गोल्डन कुमार ,भरत गोस्वामी, पिंटू कुमार, दीपक कुमार, अजय चौधरी , आनंद मित्तल ,जय प्रकाश शर्मा , अरविंद कुमार, उमेश प्रसाद, मोहम्मद अफसर , देवनाथ सर्किल, इमरान खान, नरेंद्र सिंह सहित सैकड़ों व्यापारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed