काला रिबन लगाकर पुराना बाजार चैंबर के सदस्यों ने विरोध जताया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट :

वैश्विक महामारी कोविड के संक्रमण काल से गुजर रहे झारखंड प्रदेश में भी लाॅकडाउन को अनलाॅक करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। झारखंड सरकार ने अपने गाइडलाइन में लगभग आधे से ज्यादा तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है । लेकिन कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक, गिफ्ट, टेलर, फर्नीशिंग, फोटोग्राफी, सैलून, जनरल स्टोर एवं कई तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी है । इन सभी तरह के व्यवसाय से व्यवसायियों के तरफ से हर जगह अपनी बातों को रखने के लिए मांगपत्र रखकर एवं काला रिबन लगाकर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है । आज इसी सिलसिले में जिला चैंबर आॅफ काॅमर्स के महासचिव एवं पुराना बाजार चैंबर ऑफ काॅमर्स के अध्यक्ष श्री अजय नारायण लाल एवं पुराना बाजार चैंबर के सचिव श्री श्रीकांत अग्रवाल जी के नेतृत्व मे चैंबर ऑफ काॅमर्स के सदस्यों द्वारा सड़क के किनारे बने मार्केट के बाहर बैठ कर विरोध जताया । सभी सदस्यों ने अपनी बाहों पर काली पट्टी लगायी तथा हाथों में तख्ती लेकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया । सभी सदस्यों का सब्र का बांध टूट गया और सरकार के दोहरे नीतियों का विरोध दुकानदारों ने सड़क पर उतर कर दर्ज कराया। सभी लोगों ने सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम किया ।
जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव श्री अजय नारायण लाल जी ने कहा कि पुराना बाजार और उसके आसपास के लोगों का लॉक डाउन पीरियड में निरंतर ख्याल रखा एवं 65 दिनों तक लगातार भोजन की व्यवस्था की गई ताकि कोई भी भूखा ना सोए। आज स्थिति ऐसी है कि ज्यादातर दुकानदार और उन में काम करने वाले कर्मचारियों की स्थिति इतनी दयनीय है कि व्यापारियों के समक्ष भुखमरी की नौबत आ गई है । कर्मचारियों को पेमेंट देने की स्थिति नहीं है। साथ ही साथ व्यापार करने के अन्य खर्च सर पर है यथा बिजली का बिल, बैंक का ब्याज, रोजमर्रा के खर्च। कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है और ऐसे में झारखंड सरकार कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति देती है और कुछ दुकानों को बंद रखने का । इस तरह की बातें समझ में नहीं आ रही है कि भेदभाव सरकार के द्वारा क्यों किया जा रहा है जबकि पूरे देश में ज्यादातर राज्यों में दुकानों को तो छोड़े मॉल खोलने तक की छुट मिल गई है ।
श्री अजय नारायण लाल ने माननीय मुख्यमंत्री जी से पुराना बाजार चेंबर आॅफ काॅमर्स के सारे सदस्यों के तरफ से करबद्ध अपील की है कि अविलंब सारे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दे। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया है कि सरकार के बनाए गए जो भी मापदंड होंगे उन सबों को पूरी तरह लागू करने की कोशिश करेंगे । आज के शांतिपूर्ण प्रदर्शन में जिला चैंबर ऑफ काॅमर्स के महासचिव एवं पुराना बाजार चैंबर के अध्यक्ष श्री अजय नारायण लाल , सचिव श्री श्रीकांत अग्रवाल, कोषाध्यक्ष श्री नौशाद आलम सहित चैंबर के कई सदस्य उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed