जरूरतमंद लोगों के लिए चप्पल बैंक का गठन एवं वितरण

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड 19 से पूरा देश सहित झारखंड प्रदेश पिछले ढाई महीने से विभिन्न संकटों से गुजर रहा है । संक्रमण काल से गुजर रहे प्रदेश में गरीब और कमजोर जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था तो कई संगठनों एवं समाजसेवी संस्थाओं ने की लेकिन वैसे गरीब जरूरतमंद लोगों के लिए जिनके पांव में चप्पल नहीं है उनलोगों के लिए सदर अनुमंडल दंडाधिकारी श्री राज महेश्वरम ने एवं फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चैंबर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज के संयुक्त प्रयास से चप्पल बैंक बनाने की सोच रखी गई जो आज साकार हुआ ।

सोमवार को बैंक मोड़ बिरसा मुंडा चौक पर सैंकड़ों जरूरतमंदों के बीच चप्पल का वितरण किया गया।
इस अवसर पर अनुमंडल दंडाधिकारी श्री राज महेश्वरम ने कहा कि लॉकडाउन के कारण धनबाद में कोई भी भूखा ना रहे कार्यक्रम शुरू किया गया था। कार्यक्रम के तहत जरूरतमंद गरीब लोगों को , बाहर से आने वाले श्रमिकों को दो वक्त का भोजन लगातार मिलता रहा।
इस क्रम में देखा गया कि भीषण गर्मी में भी बहुत से पुरुष, महिला, बच्चे खाली पैर सड़कों पर घूम रहे हैं। इसमें स्पेशल ट्रेन से आने वाले श्रमिक भी शामिल थे। उनको खाली पैर घूमते देख चप्पल बैंक की स्थापना करने का विचार आया। इसके बाद जिला चेंबर व अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर चप्पल बैंक बनाने का निर्णय लिया गया। आज वह सपना साकार हुआ।

उन्होंने कहा कि धनबाद के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कोई भी खाली पैर नहीं घूमेगा, का संकल्प साकार होना एवं जरूरतमंदों को चप्पल उपलब्ध कराना गौरव की बात है। जब तक धनबाद रहेगा तब तक निःशुल्क चप्पल बैंक भी निरंतर जरूरतमंदों की सेवा करता रहेगा।
इस अवसर पर धनबाद विधायक श्री राज सिन्हा ने इस निःशुल्क चप्पल बैंक में अपने तरफ 100 जोड़ी चप्पल दिया और कहा कि कोरोना जैसी महामारी आपदा से जानें जा ही हैं और आर्थिक नुकसान हो रहा परन्तु मानवीय संवेदनाओं का अद्भुत दृश्य देखने को भी मिल रहा है जिसका एक उदाहरण इस निःशुल्क चप्पल बैंक के माध्यम से भी देखा जा सकता है । धनबाद जिला प्रशासन एवं चैंबर ऑफ कॉमर्स की ये एक अच्छी पहल है
सदर अनुमंडल दंडाधिकारी ने सक्षम लोगों से इस नेक कार्य में योगदान देने की अपील की

इस पूनीत अवसर पर फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष श्री चेतन गोयनका ने कहा कि आज 500 जोड़ी चप्पल का वितरण किया गया है। इस तरह के कार्यक्रम आगे भी जारी रहेंगे ।
आज के इस कार्यक्रम में
धनबाद विधायक श्री राज सिन्हा, सदर अनुमंडल दंडाधिकारी श्री राज महेश्वरम, जिला चैंबर के अध्यक्ष श्री चेतन गोयनका, महासचिव श्री अजय नारायण लाल, कोषाध्यक्ष श्री श्याम नारायण गुप्ता, संरक्षक श्री राजेश गुप्ता, श्री सोहराब खान, श्री विनोद अग्रवाल, श्री विजय शर्मा, श्री संजय माकन, श्री दिलीप शुभीकी, श्री शिवाशीष पांडे, श्री प्रेम कुमार,श्री घनश्याम नारनोली, श्री नितेश बजानिया, श्री विकास बजानिया, श्री प्रमोद गोयल एवं अन्य लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *