जीटा के प्रतिनिधिमंडल ने कपड़ा व्यवसाय को चालू करने के लिए श्री जगन्नाथ महतो को ज्ञापन सौंपा

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड 19 की वजह से पूरे देश लाॅकडाउन की स्थिति थी। देश में एक जून से सभी राज्यों ने देश की गाइडलाइन के अंतर्गत अनलाॅक वन में सभी गतिविधियों को शर्तो के साथ चालू करने की घोषणा कर दी । सभी राज्यों ने लगभग सभी तरह के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन झारखंड सरकार ने अपने राज्य में कुछ चीजों से जुड़े व्यवसाय को ही खोलने का आदेश दिया है । ऐसे में वैसे व्यवसाय जिन्हें दुकान खोलने की अनुमति नहीं है, उनसे जुड़े व्यापारियों के तरफ से लगातार शांति पूर्ण तरीके से मांग की जा रही है ।

आज इसी सिलसिले में झारखंड इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन (जीटा) के सचिव श्री उमेश हेलिवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल झारखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री जगन्नाथ महतो से उनके आवासीय कार्यालय में मिलकर झारखंड प्रदेश में टेक्सटाइल व्यापार को लॉक डाउन से छूट देने के लिए ज्ञापन सौंपा। जीटा के सचिव श्री उमेश हेलीवाल ने मंत्री श्री महतो से कहा कि करीब तीन महीनों की बंदी में लगन, ईद जैसे सीजन गुजर गए जिससे व्यापारियों का करोड़ो का माल गोदामों में फंस गया है। साथ ही व्यापारियों पर मील मालिक और महाजनों द्वारा बकाए भुगतान के लेकर निरंतर दबाव बनाया जा रहा है। इसके अलावा दुकान के किराये , कर्मचारियों की तनख्वाह, बैंक के ब्याज, ईएमआई, बिजली के बिल, बच्चों की फीस, घर खर्च आदि में भी एक बड़ी राशि हर माह खर्च हो रही है। झारखंड के पड़ोसी राज्यों में दुकानें खोलने की अनुमति मिल गयी है। किंतु झारखंड में अभी तक कपड़ा व्यापारियों को दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है ऐसे में व्यवसायियों की स्थिति काफी दयनीय हो चली है। कपड़ा को छोड़ कर करीब करीब अन्य सभी दुकानों को खोलने की छूट से कपड़ा व्यापारियों का हौसला जवाब देने लगा है। इस पर मंत्री जगन्नाथ महतो ने शीघ्र ही मुख्यमंत्री से वार्ता कर इसका हल निकालने का आश्वासन दिया।

प्रतिनिधिमंडल में जीटा के सचिव सर्वश्री उमेश हेलीवाल, आजाद कृष्ण अग्रवाल, अजय अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल, अभिजीत, मनीष, श्रीकांत, उपेंद्र के साथ कई कपड़ा व्यवसायी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *