झीनी झीनी बारिस से मौसम ने दिया दस्तक

0


डा आर लाल गुप्ता लखीसराय
रविवार की सुबह पुरबा हवा के साथ जिले में झीनी झीनी बारिस के साथ मानसुन का आगाज के साथ मौसम ने दिया दस्तक। जिससे पड़ रही भीषण गर्मी से जहां राहत मिली वहीं धान के बिचड़े खेतों में डालने के लिए किसान तैयारी को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार 2 से 3 दिन में बिहार में मानसून को बरसने का अनुमान है।
मालुम हो कि खेती पर आधारित बिहार की अर्थव्यवस्था है जिसमें लखीसराय भी अछुता नहीं है। ऐसे में मानसून का आना किसानों के लिए जीवनदायिनी माना जाता है. इस बीच मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है और इसकी पुष्टि मौसम विभाग कर दी है. यह भी कहा जा रहा है कि इस बार मानसून की बारिश अच्छी होगी. मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 13 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है.

पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून दस्तक दे चुका है और बिहार से मॉनसून अब दूर नहीं है. अगले 100 घंटे में बिहार में मानसून प्रवेश कर जाने के आसार हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार ओड़िसा में कम दवाब का केंद्र बन चुका है. इसकी वजह से पूरे बिहार में पुरवैया हवा बहने लगी है.

पुरवैया हवा आसमान में सतह से पांच किमी ऊंचाई तक है. इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी की नमी बिहार में आनी शुरू हो गयी है. इसी वजह से आंधी-पानी का पूर्वानुमान जारी किया गया है. आंधी-पानी का सबसे ज्यादा असर पूर्वी बिहार पर पड़ने की आशंका है. 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस साल बिहार में अच्छी बारिश होगी. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी. पटना माैसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि 20 जून तक मानसून पूरे बिहार काे कवर कर लेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed