बारिश से खेतों में हुई पानी, किसानों में खुशी

0


डा आर लाल गुप्ता लखीसराय
बीते रात हुई मूसलाधार बारिश से खेतों में पानी होने से किसानों में खुशी देखी जा रही है।
किसानों से मिली जानकारी के अनुसार रोहणी व मृगशिरा नक्षत्र में खेतों में पानी होने पर धान के बिचड़े गिराने का अनुकूल मौसम माना जाता है। हुई बारिश से जहां ताल तलैया भी भर गये हैं और खेतों में पानी देखा जा रहा है। वहीं खेतों में धान के बिचड़े गिराने के लिए बीज दूकानों में धान के बीज खरीदने को लेकर किसानों की भीड़ देखी जा रही है।
दुसरी ओर खेतों को जोत वाग करने के लिए किसानों के द्वारा ट्रेक्टर भी उतार दिये गये हैं। बीते रात हुई बारिश से एक ओर किसानो के लिए धान के बिचड़े गिराने से ख़ुशी है तो दूसरी ओर प्रवासी मजदूरों जो बाहर से कोरोना काल में घर
आकर बेरोजगार होकर बैठे थे और वे भुखमरी का शिकार हो रहे थे उन्हें भी खेतों में काम मिलने से बेरोजगारी दुर होगी जिसके लिए किसानों के साथ मजदूरों में भी खुशी का माहौल देखा जा रहा है। इतना ही नहीं चिलचिलाती धूप से भू जलस्तर नीचे गिर गया था।पीने तक के पानी की किल्लत होने लगी थी वहीं बीते रात हुई बारिश से भूजल स्तर भी तेज़ी से बढ़ गया है। जबकि खेतों में लगी साग-सब्जियों में भी बारिश से रौनक आ गई है। इसलिए इस बारिश को लोग अमृत तुल्य बारिश का नाम दे रहे हैं। जिससे चहुं ओर खुशी का माहौल देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed