बिहार में बाढ की स्थिति गम्‍भीर बनी हुई है। 16 जिलों के 75 लाख से ज्‍यादा लोगों पर बाढ का असर पड़ा

0

बिहार में बाढ प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ का पानी सीवान और मधेपुरा के नये क्षेत्रों तक आ गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के सोलह जिलों के लगभग एक हजार 240 पंचायत क्षेत्रों में 75 लाख से अधिक लोग बाढ की चपेट में हैं।

बिहार में बाढ प्रभावित इलाकों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्‍य के 16 जिलों की दो हजार दो 32 ग्राम पंचायतों के 75 लाख से अधिक लोग बाढ से प्रभावित है। दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, सीतामढी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारन और सारन जिलों में बाढ ने तबाही मचाई है। दरभंगा और मुजफ्फरपुर के शहरी इलाकों में घरों में बाढ का पानी भर गया है। पिछले 24 घंटों में बाढ से जुडी घटनाओं में 24 लोगों की मौत हुई है। बाढ से प्रभावित इलाके के लोगों को नद के तटबंधों, राष्‍ट्रीय राजमार्गों तथा अन्‍य सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्‍य आपदा मोचन बल की चालीस टीमें बचाव और राहत कार्य में लगाई गई है। अब तक पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है और 27 हजार लोगों को सहायता शिविरों में रखा गया है।

राज्‍य सरकार ने छह लाख 35 हजार से अधिक परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराई है। बागमती, बूढी गंदक, कोसी और गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। अगले 24 घंटों में उत्‍तर बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed