झारखंड अभिभावक संघ के धनबाद जिला अध्यक्ष ने स्कूल प्रबंधन से मुलाकात की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण काल से गुजर रहे पूरे देश में शिक्षण कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं। कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है । कई जगह ऑनलाइन क्लासेज में विडियो अपलोड कर स्टूडेंट्स को दिखाया जाता है तथा कई जगह लाइव इंटरैक्सन कर छात्रों के साथ मुखातिब होते हैं।
आज झारखंड अभिभावक संघ के धनबाद जिला अध्यक्ष कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने शिकायत मिलने पर तथ्यों की जानकारी के लिए माउंट ब्रेशिया स्कूल, डुमरियाटांड, टिकियापाड़ा, धनबाद के प्रिंसिपल से मिलने गये।
प्रिंसिपल की अनुपस्थिति में उनके पुत्र श्री अरिजीत गुहा, वाइस प्रिंसिपल से मुलाकात की। श्री गुहा ने अभिभावकों द्वारा लगाए गए आरोपों को सिरे से ख़ारिज़ करते हुए कहा कि सारे इल्ज़ाम बेबुनियाद हैं।
विगत कुछ दिनों से अभिभावकों द्वारा लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी की स्कूल फीस के मामले में मनमानी कर रहा है तथा फ़ीस नहीं देने की स्थिति में ऑनलाइन क्लास से बच्चों का नाम हटा दिया जाता है एवं अत्यधिक दवाब दिया जाता है कि वह जल्द से जल्द फीस जमा करें।
कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने पाया कि ऑनलाइन क्लास के नाम पर सिर्फ यूट्यूब पर वीडियो डाले जाते हैं। बच्चों के साथ फेस टू फेस इंटरैक्शन की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसी स्थिति में इसे ऑनलाइन क्लास बिल्कुल नहीं माना जा सकता है। ये फीस वसूलने का मामला प्रतीत होता है और अभिभावकों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को सत्य सिद्ध करता है। कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने अपनी जांच में पाया कि स्कूल ट्यूशन फी के अलावे जो रकम जबरन वसूल रहा है, उसकी कोई अधिकारिक रसीद भी नहीं दी जा रही है। किसी को सादे कागज पर लिखकर दिया जा रहा है तो किसी को लिखित में कुछ भी नहीं दे रहा है स्कूल प्रबंधन। स्कूल की ये गतिविधियां संदेहास्पद है एवं सरकारी निर्देशों का सरासर उलंघन है। जिला अध्यक्ष ने कहा कि इस विषय को संघ उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर जिला प्रशासन के संज्ञान में ला रहा है।
संघ सभी अभिभावकों से अपील करता है कि इस वैश्विक आपदा के समय सभी कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं, सो किसी भी अभिभावक से कोई भी स्कूल अगर ट्यूशन फ़ी के अलावा अतिरिक्त रकम मांगता है तो फौरन संघ की जानकारी में वैसे विषय को लायें। संघ आश्वस्त करता है कि संघ की ओर से त्वरित कार्रवाई होगी।
अलबत्ता श्री गुहा ने ये माना कि स्कूल ट्यूशन फीस के साथ साथ कंप्यूटर फीस भी ले रहा है जो कि सिर्फ पैंसठ रूपये प्रति महीना है। अभिभावक संघ की ओर से उन्हें बताया गया कि सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अभी आप सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकते हैं इसके अलावा और कोई अतिरिक्त पैसा किसी भी मद में नहीं ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed