अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर धनबाद स्टेशन की बागडोर महिलाओं को

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद : आज महाशिवरात्रि का पर्व के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है। हर बार की तरह इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर धनबाद रेलवे स्टेशन की बागडोर महिला कर्मियों के हाथों में सौंपी गई है।
महिला कर्मी ट्रेन चलाने से लेकर स्टेशन के मैनेजमेंट तक की हर छोटी-बड़ी भूमिका निभा रही है। रेलवे सुरक्षा बल, गार्ड, टीटीई, सिक्योरिटी चेक, टिकट काउंटर, पूछताछ काउंटर, कंट्रोल रूम तक की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में दी गई है।

स्टेशन मास्टर संजय कुमार ने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 75 प्रतिशत से अधिक कार्यभार महिला कर्मियों के हाथों में है। धनबाद सिंदरी पेसेंजर ट्रेन जो कि धनबाद स्टेशन से सुबह 11:30 बजे खुली उसमे भी एक महिला गार्ड को लगाया गया। टिकट कलेक्शन, टिकट रिजर्वेशन काउंटर हर जगह महिलाओं को ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

टीटीई साधना कुमारी ने बताया कि आज साल भर में एक दिन पुरे विश्व में महिलाओं के प्रति सम्मान को लेकर महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में सम्मान पाकर काफी ख़ुशी होती है। जो महिला घर से निकलकर बाहर की दुनिया में पुरुष के कंधे से कंधे मिलाकर चल रही है वह कोई भी क्षेत्र हो हर जगह महिलायें पुरुष के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है। इसलिए और महिलाओं से कहना चाहती हूँ की आप किसी भी क्षेत्र में कार्य करे तो पूरी तैयारी के साथ करे। घर गृहस्थी से बाहर निकलकर भी आगे की दुनिया में आने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *