आयुष फाउंडेशन, धनबाद एवं लाडो रानी ने ब्रेस्ट कैंसर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

सामाजिक संस्था आयुष फाउंडेशन, धनबाद और लाडो रानी के तत्वाधान मे धनबाद कोचिंग एसोसिएशन से संबंधित लुबी सर्कुलर रोड स्थित विद्या मंदिर में ब्रेस्ट कैंसर पर निः शुल्क जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में करीब 45 नवयुतियों ने भाग लिया। समाज सेवी तथा पूर्व जिला परिषद सदस्य श्रीमती प्रियंका पाल मुख्य अतिथि थी। मुख्य वक्ता धनबाद की महिला चिकित्सक डॉ साधना थीं। डॉ साधना ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में आज सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। कभी कभी पुरुष भी इस बीमारी के शिकार होते हैं। इसकी एक प्रमुख वजह देर से शादी होना ,स्तनपान नहीं कराना तथा कुछ जेनेटिक भी कारण होते हैं। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामिनेशन से बीमारी से बचा जा सकता है। अगर सही समय पर बीमारी पकड़ में आ जाए तो इलाज़ सम्भव है। डॉ साधना ने बताया कि अगर कोई सेमिनार के एक हफ्ते में ब्रेस्ट रिलेटेड किसी भी बीमारी संबद्ध से कोई चेक अप कराना चाहता है तो उनका साधना हॉस्पिटल में निःशुल्क चेक अप होगा। उपस्थित नव युवतियों को तस्वीरों के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।
विद्या मंदिर के संचालक और धनबाद कोचिंग एएसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज सर ने कहा कि इस तरह के जागरूकता अभियान की हमारे समाज को ज़रूरत है। महिलाएं शर्म से अपनी बीमारी छुपा लेती है। अगर पुरुष आगे आकर बात करें तो महिलाएं खुल कर बात कर सकती है।

मुख्य अतिथि श्रीमती प्रियंका पाल ने कहा कि ऐसे और कार्यक्रमों की जरूरत शहरी क्षेत्र के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में भी है।

आज के जागरूकता कार्यक्रम के मौके पर आयुष फाउंडेशन, धनबाद की सचिव श्रीमती अर्पिता अग्रवाल, उपाध्यक्ष गणेश शर्मा, उप सचिव कुमार प्रशांत, गीता दास, तनिषा, नीलम चौरसिया ,रूबी शाही आदि उपस्थित थे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *