आयुष फाउंडेशन, धनबाद ने के आर जे इंस्टीट्यूट, गोविंदपुर में ब्रेस्ट कैंसर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आयुष फाउंडेशन, धनबाद ने गोविंदपुर स्थित नॉलेज रेसिंग जंक्शन(केआरजे) इंस्टीट्यूट के सौजन्य से किताबी कोना में ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया ।आनंद क्लिनिक की संचालिका वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मंजुला सिंह ने बच्चों को विस्तृत जानकारी दी। जागरूकता कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्वेता किन्नर थी। उपस्थित सभी अतिथियों को अंगवस्त्र दे कर सम्मानित किया गया।
डॉ मंजुला ने तस्वीरों के माध्यम से बच्चियों को ब्रेस्ट कैंसर के कारण, उसके बचाव और इलाज के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अगर सही समय में बीमारी पकड़ में आ जाती है तो बिना ब्रेस्ट निकाले इलाज संभव है। ब्रेस्ट सेल्फ एग्जामिनेशन का तरीका भी बताया ताकि हम खुद अपना एग्जामिनेशन कर सकें। साथ में आयी डॉ ऋषिका आनंद ने डिजिटल माध्यम से जागरूक किया।

आयुष फाउंडेशन की सचिव अर्पिता अग्रवाल ने कहा कि हम महिलाएं अपनी बीमारी को नजरंदाज कर देते हैं। अगर हम समय रहते बीमारी के बारे मे बता कर इलाज करा लें तो हम स्वस्थ रहेंगे। हम महिलाएं स्वस्थ तो हमारा परिवार स्वस्थ।
के. आर. जे. इंस्टीट्यूट के संचालक कुंदन सर ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे अनेकों कार्यक्रमों की समाज को ज़रूरत है।

जागरूकता कार्यक्रम में सचिव अर्पिता अग्रवाल, उपाध्यक्ष गणेश शर्मा, उप सचिव कुमार प्रशांत, गीता दास, नीलम चौरसिया, इंस्टीट्यूट के कुंदन, अमित,रूपेश सर आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *