पहला कदम स्कूल, धनबाद में शिवरात्रि एवं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

नारायणी चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित जगजीवन नगर स्थित दिव्यांग बच्चो की स्कूल पहला कदम में आज दिनांक 08-03-2024 शुक्रवार को विश्व महिला दिवस और शिवरात्रि उत्सव के शुभ अवसर पर हीरक शाखा की संस्थापक और झारखंड प्रांत की महिला सशक्तिकरण की प्रमुख श्रीमती साधना देवरालिया और डॉली झुनझुनवाला शामिल हुई।
आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोनी कुमारी को स्पेशल शूज़ प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया। साथ ही केक काटकर सभी शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।
आज महाशिवरात्रि के दिन सभी बच्चों को मन्दिर ले जा कर पूजा अर्चना कराई गई तथा आशीर्वाद लिया गया।
पहला कदम की सचिव श्रीमती अनिता अग्रवाल ने बताया कि साधना जी और डॉली जी ने समाज के लोगो से आह्वान किया कि मन्दिर में ईश्वर की आराधना के साथ साथ स्कूल में आ कर दिव्यांग बच्चों की सेवा करना पुण्य का कार्य है। अतः सभी को पहला कदम स्कूल आ कर बच्चों के कदम से कदम मिला कर उन्हें भी समाज में आगे बढ़ने का मौका दें। उनके चेहरों में मुस्कान लाने का प्रयास करे।
डॉली झुनझुनवाला ने कहा कि पहला कदम स्कुल में आज उनका पहला कदम है। उन्हें यहाँ आकर बच्चो की प्रतिभा को देखकर ऐसा लगा ही नही की वे बच्चे दिव्यांग हैं। इन बच्चो से मिलकर उन्हें बहुत ही अपनापन महसूस हुआ। भाव विभोर हो उन्होंने कहा कि उन्होंने पहला कदम आने में बहुत देर कर दी।

पहला कदम परिवार ने आये हुए अतिथियों तथा मारवाड़ी महिला सम्मेलन हीरक शाखा का उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। महिला दिवस के अवसर पर मोमेंटो तथा दुपट्टा ओढ़ा कर सम्मानित किया गया।
साधना देवरालिया ने कहा कि सफर लंबा है, रास्ता कठिन… हम धीरे धीरे ही सही पर लगातार आगे बढ़ रहे हैं। कदम से कदम बढ़ा कर चलने से दिव्यांग जन को उनकी मंजिल मिल ही जाएगी।

सचिव अनिता अग्रवाल ने बताया कि जहाँ त्योहारों के दिन हर स्कूल छुट्टी देते है वहाँ पहला कदम स्कूल में हर धार्मिक और राष्ट्रीय त्योहार बच्चो के साथ मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *