स्विच ऑन फाउंडेशन द्वारा जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाने और प्रेरित करने हेतू झारखंड में साइकिल यात्रा

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद: मूव द अर्थ इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में, झारखंड चरण में स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा साइकिल यात्रा 4 जनवरी, 2024 को उलीहातु, खूंटी से शुरू हुई।
झारखंड में रांची, ओरमांझी, रामगढ़, बोकारो से गुजरते हुए लगभग पांच सौ किलोमीटर की दूरी तय कर फुसरो, धनबाद, गिरिडीह, मधुपुर, देवघर, जरमुंडी होते हुए नौ जनवरी को दुमका में समापन होगा।
इस पहल के तहत, विभिन्न समाधानों को उजागर करने का प्रयास किया गया जो हो सकते थे।
समुदायों को प्रमुख उपकरणों, संसाधनों, नए युग के कौशल और सृजन से लैस करने की दिशा में कदम उठाया गया।
उनके लिए परिवर्तन का दूत बनने के लिए एक नेटवर्क युक्त पारिस्थितिकी तंत्रके सहयोग से के के आईटीआई, बेकारबांध, धनबाद में एक टेक्नोवेशन का आयोजन किया गया।के.के.पॉलिटेक्निक, जहां छात्रों ने प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने वाली नवीन परियोजनाओं पर काम किया है।
वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का समाधान करें। विभिन्न प्रतियोगिताएं, हैकाथॉन, मेंटरशिप कार्यक्रम,
टेकटॉक और कार्यशालाएं, अपशिष्ट कला, पर्यावरण-अनुकूल मॉडल, वायु प्रदूषण पर प्रशिक्षण,
रचनात्मकता, समस्या-समाधान कौशल और कैसे की व्यवहारिक समझ को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया।

स्विचऑन फाउंडेशन के तरफ से बताया गया कि सार्थक एवं इसके समाधान के लिए प्रौद्योगिकी को लागू किया जा सकता है। वेस्ट टू वेल्थ प्रदर्शनी का आयुष फाउंडेशन के साथ सहयोग कर आयोजन किया गया। नाटक जैसी कई सांस्कृतिक गतिविधियाँ एवं नृत्य का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समापन सम्मान एवं पुरस्कार वितरण के साथ हुआ।

इस कार्यक्रम में दो सौ से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

स्विचऑन फाउंडेशन के सह-संस्थापक श्री विनय जाजू ने कहा कि स्विचऑन फाउंडेशन का मानना ​​है कि बच्चे और युवा कल के नेता हैं। यह समझना उनके लिए महत्वपूर्ण है। स्थायी जीवन का महत्व और इस मुद्दे के समाधान के लिए ठोस कदम उठाएँ। यात्रा के दौरान मैं क्षेत्र के किसानों, महिलाओं और युवाओं से जुड़कर उन्हें संबोधित करूंगा।

पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर के के समूह के अध्यक्ष श्री रवि चौधरी ने कहा कि हमें अपने तरीके में बदलाव लाने की सख्त जरूरत है। जलवायु बाधित वातावरण में अपना जीवन व्यतीत करें। मूव फॉर अर्थ पहल द्वारा स्विचऑन फाउंडेशन उस आवश्यक बदलाव को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।

‘मूव फॉर अर्थ’ आंदोलन का मुख्य उद्देश्य जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाना और प्रेरित करना है।अपने लिए, अपने बच्चों के लिए, अपने किसानों के लिए एक स्मार्ट और उज्जवल भविष्य बनाने के उद्देश्य से धरती पर जीवन फलीभूत हो। पूरे आंदोलन में विभिन्न राज्यों में चार हजार किमी से अधिक की साइकिल यात्रा शामिल होगी।

यह मुहिम पूर्वी भारत में किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और नागरिक समाज को शामिल कर रहा है।
संगठन अपनी यात्रा के माध्यम से, समुदाय-विशिष्ट मुद्दों से संबंधित समाधान प्रदान करते हैं | जल, मिट्टी, ऊर्जा और स्वच्छ हवा, जो नागरिकों की आजीविका और स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डाल रहे हैं।

उन्होंने स्विच ऑन फाउंडेशन के बारे में बताया कि स्विच ऑन फाउंडेशन, 2008 में स्थापित, एक प्रमुख गैर-लाभकारी संगठन है जो ध्यान केंद्रित कर रहा है
पर्यावरण स्थिरता और समान अवसर के साथ। दस राज्यों में परिचालन है। इनके नेतृत्व में स्वच्छ ऊर्जा पहुंच, सतत कृषि, कौशल, स्वच्छ वायु और सततता में पहल तथा शहरों, प्रमुख शक्तियों में नवीन परियोजना कार्यान्वयन, क्षमता निर्माण शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed